स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रपति ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा रवाना

राष्ट्रपति की अफ्रीका से बाहर पहली अधिकारिक यात्रा

कोविंद सूरीनाम व क्यूबा जाने वाले पहले राष्ट्रपति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 June 2018 03:25:31 PM

president ramnath kovind leaves for three countries

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की आठ दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए हैं। राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट कर बताया है कि रामनाथ कोविंद की राष्ट्रपति के तौर पर चौथी और अफ्रीका से बाहर पहली अधिकारिक यात्रा है। वह सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति भी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ उनकी पत्नी सविता, केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री विष्णु देव, लोकसभा सदस्य दिनेश कश्यप, नित्यानंद राय और वरिष्ठ अधिकारी भी इन देशों की यात्रा पर गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ग्रीस में राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलुस, प्रधानमंत्री एलेक्सी सिप्रास और विपक्ष के नेता कायरिआको मित्सोटाकिस के साथ बैठक करेंगे।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वहां ग्रीस के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और ग्रीस के अग्रणी थिंकटैंक, हैलेनीक फाउंडेशन फॉर यूरोप एंड फॉरेन पॉलिसी में ‘बदलते विश्व में भारत और यूरोप’ के मुद्दे पर भाषण देंगे। गौरतलब है कि भारत और ग्रीस के बीच द्विपक्षीय व्यापार 53 करोड़ डॉलर का है और कुछ भारतीय कंपनियां इस मध्य यूरोपीय देश में आधारभूत, फर्माश्युटिकल और इस्पात क्षेत्र में मौजूद हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ग्रीस में 12,000 भारतीय प्रवासी समुदाय को भी संबोधित करेंगे। ग्रीस के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 19 जून को सूरीनाम जाएंगे, जो उनका पहला दौरा है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सूरीनाम और क्यूबा दौरे को भारत के लैटिन अमेरिकी देशों को ज्यादा महत्व देने के नजरिए से देखा जा रहा है। भारत और सूरीनाम में स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कुछ समझौतों हो सकते हैं। सूरीनाम की 33 प्रतिशत आबादी भारतीय मूल के लोगों की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां विवेकानंद संस्कृति केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे। वे 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]