स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय सुरक्षाबल करेंगे सामूहिक योग प्रदर्शन

योग प्रतियोगिताएं और प्रशिक्षण शिवि‍रों में भव्य तैयारी

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रमों की भरमार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 16 June 2018 12:52:26 PM

international yoga days

नई दिल्ली। केंद्रीय सैन्‍य पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल और राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड ने 21 जून 2018 को मनाए जाने वाले चौथे अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग प्रतियोगिताएं और प्रशिक्षण शिवि‍रों के आयोजन की योजना तैयार की है। बीएसएफ की 25वीं बटालियन बीएसएफ छावला कैंप नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने की योजना है। कार्यक्रम में योग सत्र आयोजित किया जाएगा, जिसमें अधिकारियों और उनकी पत्नियों, दिल्‍ली में तैनात एसओ और ओआर सहित बीएसएफ के जवान शामिल होंगे। बीएसएफ सभी फिल्‍ड फॉरमेशन के अलावा चार राज्‍यों की राजधानियों, प्रमुख शहरों अर्थात कोलकाता, अगरतला, अहमदाबाद और बैंगलुरु में योग प्रदर्शन करेंगे, जिसमें इन शहरों के आस-पास तैनात सीएपीएफ के अधिकतर कर्मी शामिल होंगे।
अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस को पूरे उत्‍साह और समर्पण से मनाने के लिए मोरारजी देसाई राष्‍ट्रीय योग संस्‍थान, पतंजलि योगपीठ और ईशा फाउंडेशन के प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक के नेतृत्‍व में सामूहिक योग प्रदर्शन करने की योजना है। बीएसएफ अपने परिसरों के नजदीक रहने वाले स्‍थानीय लोगों और सीमावर्ती क्षेत्रों के निवासियों को भी योग कार्यक्रम में शामिल होने और जीवन में योग के महत्‍व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा। सीआरपीएफ अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस एसडीजी ग्राउंड ओल्‍ड जेएनयू कैंपस नई दिल्‍ली में आयोजित करेगा, जिसमें लगभग 200 अधिकारी और कर्मी शामिल होंगे। इसके अतिरिक्‍त सभी कार्यालयों, संस्‍थानों, बटालियनों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
योग पर प्रदर्शनी, संगोष्‍ठी, कार्यशाला, संगीत और सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वालों को पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार सामान्‍य योग प्रोटोकॉल के बाद सभी स्‍थलों पर सीआरपीएफ जवानों और उनके परिजनों के लिए योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए प्रतिस्‍पर्धाएं आयोजित की जाएंगी, सभी सैन्‍य कर्मियों और जवानों के परिवार के सदस्‍यों के बीच योग के प्रति रुचि पैदा करने के लिए योग शिक्षा के क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड योग सत्र एनएसजी स्‍टेडियम मानेसर गुरुग्राम में आयोजित करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]