स्वतंत्र आवाज़
word map

व्यापार निर्यात में 76 बिलियन डॉलर का लक्ष्य

वाणिज्य राज्यमंत्री ने दिए इंजीनियरिंग निर्यातकों को पुरस्कार

निर्यातकों की विभिन्न चुनौतियों पर हुआ गहन विचार-विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 June 2018 02:57:49 PM

eepc india national award program in new delhi

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री सीआर चौधरी ने निर्यातकों को सरकार के समर्थन का आश्वासन देते हुए निर्यातक समुदाय से 2017-18 के दौरान 76 बिलियन डॉलर के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने का आग्रह किया। दिल्ली में एक कार्यक्रम में 110 इंजीनियरिंग निर्यातकों को ईईपीसी भारत राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करते हुए उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि निर्यातकों ने 2016-17 के दौरान उल्लेखनीय कार्य किया है, जब वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही थी, हालांकि इस क्षेत्र में 2017-18 के दौरान स्थितियां बेहतर हुई हैं और संभावनाएं भी उत्साहवर्धक हैं।
वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया भी कार्यक्रम में मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एक एकीकृत लॉजिस्टिक विभाग का गठन करने पर कार्य कर रही है, ताकि परिवहन की लागत को कम किया जा सके। उन्होंने इंजीनियरिंग निर्यातकों से कहा कि वे 16 बिलियन डॉलर के व्यापार घाटे को समाप्त करने के लिए अगले पांच वर्ष की रणनीतिक योजना पर ध्यानपूर्वक कार्य करें। उन्होंने कहा कि नए बाजारों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। रीता तेवतिया ने कहा कि व्यापार निर्यात के क्षेत्र में 76 बिलियन डॉलर के निर्यात के साथ इंजीनियरिंग क्षेत्र सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों में एक रहा है, यह देश के कुल निर्यात का एक चौथाई है, परंतु निर्यातकों को 5-6 उपक्षेत्रों में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
गौरतलब है कि भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात विश्व के कुल इंजीनियरिंग निर्यात का 1.2 प्रतिशत है, जिसमें चीन की हिस्सेदारी 12.3 प्रतिशत है। ईईपीसी इंडिया के चेयरमैन रवि सहगल ने इस अवसर पर निर्यातकों के समक्ष आने वाली विभिन्न चुनौतियों का जिक्र किया, जैसे जीएसटी पुनः भुगतान, ओएफएसी प्रतिबंध, कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि और निर्यातकों को पुनः भुगतान करने वाली योजनाओं का डब्ल्यूटीओ की गैर अनुपालन सूची में आने की संभावना। उन्होंने कहा कि ईईपीसी इंडिया ने इन समस्याओं के समाधान के लिए केंद्र सरकार के समक्ष कई सुझाव भी रखे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]