स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे के नए यूजर इंटरफेस का बीटा वर्जन लांच

उपयोगकर्ताओं के अनुकूल इसमें और भी कई विशेषताएं

रेल टिकटों की बुकिंग आसान एवं और भी तेज़ीसे होगी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 30 May 2018 05:42:40 PM

railways launches new user interface of e-ticketing system

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल ने सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में अपनाई जाने वाली सर्वोत्‍तम प्रथाओं को अपनाकर रेलमंत्री पीयूष गोयल के विज़न के अनुरूप उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव सुनिश्चित कराने संबंधी नए यूजर इंटरफेस का बीटा वर्जन लांच किया है। नए लिंक में उपयोगकर्ताओं के अनुकूल और भी ज्‍यादा विशेषताएं हैं। डिज़िटल इंडिया पहल ने सरकारी संगठनों के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करने और भारत के नागरिकों के जीवन को आसान बनाने का मार्ग प्रशस्‍त किया है। अत्‍याधुनिक ई-टिकट प्रणाली सृजितकर रेलवे की नई ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रणाली ने यात्रा की योजना एवं टिकटों की खरीद को स्‍वत: स्‍वरूप प्रदानकर रेल टिकटों की बुकिंग के तौर-तरीकों को आसान एवं और भी ज्‍यादा तेज़ कर दिया है। वेबसाइट का लिंक www.irctc.co.in है।
भारतीय रेलवे में कुल आरक्षित टिकटों की लगभग दो तिहाई की ऑनलाइन बुकिंग ही होती है। रेलवे के नए यूजर इंटरफेस की कई मुख्‍य विशेषताएं हैं, जैसेकि ई-टिकटिंग वेबसाइट के नए इंटरफेस की लांचिंग के साथ ही यूजर अब बिना लॉग-इन किए भी रेलगाड़ियों के बारे में जानकारियां ले सकते हैं, सर्च कर सकते हैं और सीटों की उपलब्‍धता के बारे में जानकारी ले सकते हैं, अत: इससे उनका बहुमूल्‍य समय भी बचेगा। यूजर वेबसाइट पर फांट साइज बदल सकते हैं, ताकि वेबसाइट पर देखने में आसानी हो। नए रंगरूप वाले इंटरफेस पर बेहतर श्रेणीवार, रेलगाड़ीवार, गंतव्‍यवार, प्रस्‍थान या आगमन समयवार और कोटावार, फिल्‍टर की व्‍यवस्‍था की गई है, ताकि अपनी यात्रा के बारे में योजना बना रहे यात्रियों को और ज्‍यादा सुविधा प्राप्‍त हो सके। ट्रेन संख्‍या, ट्रेन का नाम, प्रस्‍थान एवं गंतव्‍य स्‍टेशन और उनके बीच की दूरी, आगमन एवं प्रस्‍थान समय और यात्रा समय सहित ट्रेन संबंधी सारी सूचनाएं एक ही स्‍क्रीन पर उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की गई है।
नए यूजर इंटरफेस में कुछ नई विशेषताओं जैसेकि माई ट्रांजैक्‍शंस पर नए फिल्‍टर की व्‍यवस्‍था की गई है, जहां यूजर अब यात्रा की तिथि पर आधारित बुक किए गए टिकटों, बुकिंग तिथि, आगामी यात्रा और पूर्ण हो चुकी यात्रा के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। उपभोक्‍ताओं के बुकिंग अनुभव को बेहतर करने के लिए कई रोचक विशेषताएं जैसेकि प्रतीक्षा सूची संबंधी पूर्व सूचना शुरू की गई हैं, इस खूबी का उपयोगकर यूजर अब यह जांच सकता है कि प्रतीक्षा सूची अथवा आरएसी टिकट के कन्‍फर्म होने की कितनी संभावना है। यह प्रौद्योगिकी किसी विशेष ट्रेन के ऐतिहासिक बुकिंग रुझान पर आधारित एल्गोरिदम का उपयोग करती है, इससे रेलवे की ऑनलाइन ई-टिकट बुकिंग प्रणाली में एक नई खूबी जुड़ जाएगी। नए रंगरूप और एहसास वाली इस व्‍यवस्‍था के तहत यूजर को जो सुविधा मिल रही है, उसके तहत वे कुछ रेलगाड़ियों को छोड़कर अन्‍य सभी ट्रेनों के लिए पूरी अग्रिम आरक्षण अवधि यानी 120 दिन के लिए बर्थ उपलब्‍धता के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
रेलवे की नई प्रणाली में यूजर बेहतर इंटरफेस के साथ टिकटों को रद्द करने, टिकटों की छपाई, अतिरिक्‍त एसएमएस के लिए अनुरोध, विकल्‍प का उपयोग कर वैकल्पिक ट्रेन का चयन करने और आवश्‍यकता पड़ने पर ट्रेन पर चढ़ने के स्‍थान में परिवर्तन करने जैसी कई गतिविधियां पूरी कर सकते हैं। यूजर्स को इसके लिए निमंत्रण दिया गया है कि वे वेबसाइट के बीटा वर्जन का उपयोग करें और 15 दिन तक इसके रूपरंग, एहसास और उपयोग के बारे में प्रत्‍यक्ष अनुभव करें। इस अवधि के दौरान रेलवे इन यूजर्स से वेबसाइट में और ज्‍यादा परिवर्तन करने एवं इसमें बेहतरी के लिए आवश्‍यक सुझाव भी मांगेगी। इसके बाद नए इंटरफेस का बीटा वर्जन आईआरसीटीसी के ई-टिकट पोर्टल के पुराने इंटरफेस का स्‍थान ले लेगा, जिससे यूजर्स के लिए नए इंटरफेस पर काम करना और ज्‍यादा सुगम होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]