स्वतंत्र आवाज़
word map

महिला उद्यमिता प्‍लेटफॉर्म के दूत सुशांत राजपूत

सरकारी पहलों की लोकप्रियता के लिए नीति आयोग से करार

युवाओं का देश की विकास गाथा में जुड़ने का आह्वान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 26 May 2018 01:50:35 PM

women entrepreneurship platform, angel, sushant singh rajput

नई दिल्ली। नीति आयोग ने भारतीय ‌सिनेमा के अभिनेता और उद्यमी सुशांत सिंह राजपूत के साथ अपनी महत्‍वपूर्ण पहल महिला उद्यमिता प्‍लेटफॉर्म के सहयोग और समर्थन के आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर करने की घोषणा की है। नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अभिताभ कांत की उपस्थिति में नीति आयोग की सलाहकार अन्‍ना रॉय और सुशांत सिंह राजपूत ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। भारत सरकार की पहलों को लोकप्रिय बनाने में आदर्श युवाओं को शामिल करने के महत्‍व को रेखांकित करते हुए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा है कि नीति आयोग ने हमेशा सरकार की विभिन्‍न नीतियों तक युवाओं की पहुंच बनाने और उन्‍हें इनके साथ जोड़ने के महत्‍व पर बल दिया है। उन्होंने कहा किअपने कार्यों से और युवा आदर्श के रूपमें सुशांत सिंह राजपूत ऊर्जावान लोगों को देश की विकास गाथा में शामिल करेंगे।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि महिला उद्यमिता प्‍लेटफॉर्म के दूत के तौर पर इस साझेदारी से देश की महिलाओं के लिए ऊर्जावान उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र के अनुकूल वातावरण तैयार करने के हमारे अभियान में मदद मिलेगी और इसमें पहले से ही 1,000 से अधिक महिला उद्यमी शामिल हैं। नीति आयोग के साथ अपने सहयोग पर प्रतिक्रिया देते हुए सुशांत सिंह राजपूत ने कहा कि मैं नीति आयोग से जुड़कर और देश की परिवर्तन यात्रा का हिस्‍सा बनने पर सम्‍मानित महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि नीति आयोग महिला उद्यमिता मंच और सरल डिज़िटल भुगतान एप भीम शुरू कर नकदी रहित अर्थव्‍यवस्था में क्रांति लाने के जरिये हमारे देश की लाखों महिलाओं को सशक्‍त कर असाधारण कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि दूत के रूपमें मुझे डिज़िटल भारत अभियान का प्रचार करने और देश की महिला उद्यमियों का समर्थन करने का अवसर प्राप्‍त हुआ है।
फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत नीति आयोग के डिज़िटल भुगतान अभियान का भी प्रचार करेंगे, जिससे देश नकदी रहित अर्थव्‍यवस्‍था में परिवर्तित होगा। वे महिला उद्यमिता प्‍लेटफॉर्म का प्रचार करने तथा भारत इन्‍टरफेस फॉर मनी यानी भीम एप के उपयोग को बढ़ावा देने के नीति आयोग के विभिन्‍न वीडियो, प्रिंट और सोशल मीडिया के अभियानों में नज़र आएंगे। वे भारत परिवर्तनकारी महिला पुरस्‍कार 2018 का प्रचार करने में भी नीति आयोग की सहायता करेंगे। इस वर्ष के पुरस्‍कार का विषय ‘महिलाएं और उद्यमिता’ है और वर्तमान में इसके लिए नामांकन किया जा रहा है। लोगों और समुदायों को सशक्‍त बनाने के समेकित दृष्टिकोण के साथ इस साझेदारी से सम्मिलित, डिज़िटल रूपमें सशक्‍त उद्यमी भारत के निर्माण में सरकार की प्रतिबद्धता पर बल देने के लिए नीति आयोग और सुशांत सिंह राजपूत मिलकर कार्य करेंगे।
सुशांत सिंह राजपूत और वरूण माथुर हाल ही में शुरू की गई अपनी कंपनी इन्‍साइ वेंचर्स के जरिए 20 करोड़ रुपये का अलग कोष स्‍थापित करेंगे, जिससे महिला उद्यमियों के स्‍टार्ट-अप्‍स में निवेश किया जाएगा। नीति आयोग का महिला उद्यमिता प्‍लेटफॉर्म 8 मार्च 2018 को अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर शुरू किया गया था। इस पहल का उद्देश्‍य महिलाओं की उद्यमिता क्षमताओं को समझकर, नवाचार के पहलों को बढ़ावा देकर और उनके कारोबार के लिए लंबी अवधि की स्‍थायी रणनीति तैयार कर देशभर में महिलाओं के लिए पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है। इसका लक्ष्‍य उद्योग सहयोग में सहायक नेटवर्क, साझेदारियों, सलाहकारों और साथियों से साथियों का सम्‍पर्क के जरिए ऊर्जावान उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र को सशक्‍त बनाना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]