स्वतंत्र आवाज़
word map

एनआरआई के लिए यूपी पुलिस का ट्विटर हैंडल

विश्वभर में नियुक्त होंगे कोऑर्डिनेटर व डिज़िटल वालंटियर

डीजीपी ने किया ट्विटर हैंडल @UPPolNRI का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 23 May 2018 03:53:34 PM

up police's twitter handle for nri

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने अप्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए एक पृथक ट्विटर हैंडल @UPPolNRI लांच करने का निर्णय लेते हुए कहा है कि विश्व के किसी भी देश से अप्रवासी उत्तर प्रदेश पुलिस से सम्बंधित अपनी किसी भी समस्या के लिए इस ट्विटर हैंडल @UPPolNRI पर ट्वीट कर सकते हैं। डीजीपी ओपी सिंह और ट्विटर इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड महिमा कौल ने यूपी पुलिस के ट्विटर हैंडल का शुभारंभ किया। डीजीपी ने कहा कि विदेश एवं देश में समय के अंतर के दृष्टिगत यह ट्विटर हैंडल 24 घंटे कार्यरत रहेगा।
उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के ट्विटर हैंडल पर भारतीय मूल के विदेश में निवास करने वाले नागरिकों की ट्वीट संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है, जिसको देखते हुए यूपी पुलिस ने उनकी सुविधा के लिए दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं, जिनमें अप्रवासी भारतीयों के लिए एक पृथक ट्विटर हैंडल लांच करना और प्रत्येक देश जहां उत्तर प्रदेश के लोग अधिक संख्या में निवास करते हैं, वहां एक स्थानीय कोऑर्डिनेटर नियुक्त करना शामिल है। ओपी सिंह ने बताया कि प्रत्येक देश में कोऑर्डीनेटर नियुक्त किया जाएगा और कुछ दिन पहले ही यूके के लिए सुप्रिया को कोऑर्डिनेटर के रूपमें नियुक्त किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस का कोऑर्डिनेटर बनने के इच्छुक एनआरआई ट्विटर हैंडल @UPPolNRI पर ट्वीट और uppolicenri@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।
ओपी सिंह ने बताया कि कोऑर्डिनेटर के अतिरिक्त विदेशों में डिज़िटल वालंटियर भी नियुक्त किए जाएंगे, इसके लिए उपरोक्त ई-मेल आईडी पर मेल और #NRIDVUPP के साथ ट्वीट कर सकते हैं। कोऑर्डिनेटर और डिज़‌िटल वालंटियर का कार्य होगा-अपने सम्बंध‌ित देश में एनआरआई का एक डाटाबेस बनाना, सामाजिक रूपसे सक्रिय एनआरआई की सूची बनाना एवं उसका एक WhatsApp ग्रुप बनाना, एनआरआई को उत्तर प्रदेश में पुलिस से सम्बंधित किसी भी समस्या में उसको @UPPolNRI ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करने हेतु अवगत कराना, उस देश में रहने वाले लोगों को यूपी पुलिस की ट्विटर सेवा के बारे में जागरुक करना और उससे अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना, यूपी पुलिस की विभिन्न नागरिक सुविधाओं यूपी-100, 1090, ई-एफआईआर इत्यादि के बारे में एनआरआई समुदाय को जानकारी देना और यूपी पुलिस के अच्छे कार्यों का प्रचार-प्रसार करना एवं गलत खबरों या अफवाहों का खंडन करना।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस सितम्बर 2016 से ट्विटर के एक विशेष साफ्टवेयर ट्विटर सेवा का संचालन कर रही है। यह साफ्टवेयर उत्तर प्रदेश पुलिस प्रत्येक जिलों और इकाईयों में समस्याओं के त्वरित समाधान के रूपमें इस्तेमाल कर रही है। सितम्बर 2016 से 30 अप्रैल 2018 तक @UPPolice ट्विटर हैंडल पर अब तक कुल 561460 ट्वीट प्राप्त हुए हैं, जिनमें से कुल 127652 ट्वीट्स कार्रवाई योग्य पाए जाने पर सम्बंधित जनपद में भेजकर उनका निस्तारण कराया जा चुका है। यूपी पुलिस के उनका ट्विटर हैंडल के त्वरित रिस्पांस के कारण विदेशों से भी अक्सर भारतीय मूल के लोग ट्वीट करते हैं, जिनका संज्ञान लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस उनकी समस्याओं का निस्तारण करती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]