स्वतंत्र आवाज़
word map

पूर्वांचल की पहले बहुत उपेक्षा हुई है-योगी

मुख्यमंत्री योगी ने किए शिलान्यास और लोकार्पण

गोरखपुर जनपद में लगी है विकास कार्यों की झड़ी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 21 May 2018 11:11:12 AM

cm yogi adityanath launches

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 40 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का शिलान्यास एवं लगभग 78 लाख रुपए की लागत से निर्मित रामगढ़ताल बोट जेटी के जीर्णोद्धार का लोकार्पण किया। उन्होंने एक जनसभा को भी सम्बोधित किया, जिसमें गोरखपुर को और ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए रामगढ़ताल तथा बौद्ध परिपथ के रूपमें इनका विकास करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 वर्ष पूर्व ही रामगढ़ताल को विकसित करने की परियोजनाएं तैयार की गईं, परंतु वे मूर्तरूप नहीं ले सकीं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर ही नहीं पूरा पूर्वांचल वर्षों तक उपेक्षित रहा और विकास की राह देखता रहा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ताल में नौकायन किया, गोरखपुर में आधुनिक स्वागत केंद्र के जीर्णोद्धार, गोरखनाथ मंदिर में भीमकुंड ताल की सीढ़ियों पर कोटा स्टोन लगाने, गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर पर्यटन सूचना केंद्र के जीर्णोद्धार, गूरम पोखरा के समय माता स्थल पर पर्यटन विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। उन्होंने सर्किट हाउस में पुलिस विभाग को जीपीएस युक्त मोटरसाइकिल सौंपी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 40 करोड़ रुपए की लागत से बहुप्रतीक्षित प्रेक्षागृह का निर्माण शुरू कराया है, रामगढ़ताल के पास ही प्रर्दशनी स्थल विकसित किया जाएगा, जहां सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और वर्ष के आखिर तक यहां चिड़ियाघर भी तैयार हो जाएगा, जो प्रदेश का तीसरा चिड़ियाघर होगा।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पर्यटन जहां रोज़गार देता है, वहीं स्थानीय स्तर पर लोगों का जीवन स्तर भी ऊपर उठाता है, बौद्ध पर्यटन की दृष्टि से गोरखपुर से बुद्ध का जन्म स्थान लुम्बिनी 90 किलोमीटर है, परिनिर्वाण स्थल कुशीनगर 60 किलोमीटर तथा सारनाथ 200 किलोमीटर दूर है, इस बौद्ध परिपथ का निर्माण करके हम बौद्ध धर्म को मानने वाले पर्यटकों को और ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बाबा गोरखनाथ तपो भूमि, गीताप्रेस भी गोरखपुर की पहचान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं हो सकता, इसके लिए सभी को सोचने एवं कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण के बाद आवश्यकता है कि लोग इससे जुड़ें, अगले माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे, जिससे अयोध्या, गोरखपुर, बलिया और इलाहाबाद को जोड़ा जाएगा।
शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को राज्य की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने भी संबोधित किया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन का बजट 60 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 600 करोड़ रुपए कर दिया है, जिससे पर्यटन का विकास होगा और उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को आकर्षित करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव सूचना एवं महानिदेशक पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने आश्वस्त किया कि रामगढ़ताल नौकायन एवं जेटी सम्बंधित कार्यों को 10 माह में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नई पर्यटन नीति में वेलनेस सेंटर, योगा सेंटर संचालित करने तथा एडवेंचर स्पोर्ट्स एवं बैलूनिंग चलाने पर 15 से 20 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। कार्यक्रम को विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, महापौर सीताराम जायसवाल आदि ने भी सम्बोधित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]