स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल रवाना

'समृद्ध नेपाल सुखी नेपाल में भारत भी साझेदार'

काठमांडू जनकपुर एवं मुक्तिनाथ भी जाएंगे मोदी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 11 May 2018 12:47:29 PM

prime minister narendra modi leaves for nepal

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल के आधिकारिक दौरे पर रवाना हुए। प्रधानमंत्री ने नेपाल प्रस्थान करने से पहले मीडिया में दिए एक वक्तव्य में कहा है कि मैं नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के निमंत्रण पर 11-12 मई 2018 को नेपाल के दौरे पर रहूंगा, यह प्रधानमंत्री के रूपमें मेरी तीसरी नेपाल यात्रा होगी। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी यह यात्रा नेपाल के साथ भारत क‌े सदियों पुराने, अत्यंत करीबी एवं मैत्रीपूर्ण संबंधों की उच्च प्राथमिकता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि पिछले माह प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की आधिकारिक भारत यात्रा के कुछ ही समय बाद मैं नेपाल दौरे पर जा रहा हूं, इस तरह की परस्पर उच्चस्तरीय एवं नियमित वार्ताएं ‘सबका साथ सबका विकास’ के सिद्धांत के अनुरूप ‘पड़ोसी पहले’ नीति के प्रति हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित करती हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल ने इन कुछ वर्ष में आपस में मिलकर कई द्विपक्षीय कनेक्टिविटी एवं विकास परियोजनाओं को पूरा किया है और इसके साथ ही दोनों देशों की आम जनता के हित में व्यापक बदलाव लाने वाली पहल की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और मेरे पास परस्पर हित के मुद्दों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहकारी साझेदारी की दिशा में प्रगति करने पर हाल ही में नई दिल्ली में हुई व्यापक परिचर्चाओं को आगे बढ़ाने का यह अच्छा अवसर होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं काठमांडू के अलावा जनकपुर और मुक्तिनाथ का भी दौरा करूंगा। उन्होंने कहा कि हर वर्ष इन दोनों ही स्थानों पर बड़ी संख्या में तीर्थयात्री जाते हैं, ये दोनों ही स्थल भारत और नेपाल की आम जनता के बीच प्राचीन एवं सुदृढ़ सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों के जीवंत प्रमाण हैं।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेपाल अब लोकतंत्र के सुदृढ़ होते लाभों और त्वरित आर्थिक प्रगति एवं विकास के नए युग में प्रवेश कर गया है, इसलिए भारत आगे भी नेपाल सरकार के ‘समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाल’ विजन को साकार करने के लिए उसका अडिग साझेदार बना रहेगा। उन्होंने कहा कि मैं नेपाल के राजनेताओं और मित्रों से भेंट करूंगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे भरोसा है कि मेरी यात्रा से परस्पर हित, सद्भावना एवं समझ के आधार पर नेपाल के साथ कायम भारत की जनकेंद्रित साझेदारी और ज्यादा मजबूत होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]