स्वतंत्र आवाज़
word map

'लखनऊ को स्टार्टअप हब बनाने की तैयारी'

यूपी के सभी 18 डि‌विजनों में स्टार्टअप कार्यशालाएं

लखनऊ में हुई स्टार्टअप तंत्र पर पैनल परिचर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 7 May 2018 01:35:32 PM

panel discussion on the startup mechanism in lucknow

लखनऊ। लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन की यूपी स्टार्टअप पॉलिसी के लिए पीआईयू पार्टनर और उत्तर प्रदेश सरकार के आईटी विभाग के संयुक्त सहयोग से योजनाभवन में 'लखनऊ को स्टार्टअप हब बनाना' विषय पर एक पैनल चर्चा हुई, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से आए पैनलिस्ट, इनक्यूबेटर, सलाहकार, निवेशक और नीति निर्माताओं ने अपने विचार रखे। उत्तर प्रदेश में खासकर लखनऊ में स्टार्टअप तंत्र को विकसित करने के उद्देश्य से चर्चा में नए उद्यमियों और स्टार्टअप की दुविधाओं और प्रश्नों के लिए संवाद सत्र भी हुआ, जिसमें योगी आदित्यनाथ सरकार के यूपी में स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल और स्टार्टअप को सफल बनाने की दिशा में प्रयासरत महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया गया। गौरतलब है कि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से अनुभवी पेशेवरों की विस्तृत विविधता के साथ एलएमए लखनऊ में लीडरशिप विकसित कर रहा है।
स्टार्टअप पैनल चर्चा में उत्तर प्रदेश सरकार के आईटी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव सरन ने बताया कि योगी सरकार यूपी और लखनऊ को विश्व पटल पर एक नए स्टार्टअप हब के रूपमें विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में सरकार ने व्यावसायिक तरलता के साथ नए उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए नई स्टार्टअप नीति भी तैयार की है। अपर मुख्य सचिव संजीव सरन ने बताया कि लखनऊ में देश का सबसे बड़ा इनक्यूबेटर स्थापित होने जा रहा है, राज्य सरकार ने सिडबी यानी लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया की सहायता से 1000 करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड भी स्थापित किया है, जो एक प्रमुख निधि एजेंसी के रूपमें कार्य करता है और वित्तवर्ष 2018-2019 के लिए स्टार्टअप के लिए सरकार 250.00 करोड़ रुपये की धनराशि बजट में आवंटित भी कर चुकी है।
संजीव सरन ने बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी 18 डि‌विजनों में स्टार्टअप कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नए स्टार्टअप्स के मार्गदर्शन के लिए 100 सलाहकारों का एक पैनल बनाया गया है और इसके लिए राज्य सरकार ने भत्ते का प्रावधान भी रखा है तथा स्टार्टअप हेल्पलाइन-0522-2286808, 2286809, 2286812, 4120202 एवं एक पोर्टल भी शुरू किया है, जिसका लिंक‌ https://www.startupindiahub.org.in है। लीड्स के एमडी कुमार रंजन ने पैनल चर्चा में कहा कि अच्छे व्यापार बिज़नेस आइडिया को न केवल स्थानीय स्तरपर, बल्कि राष्ट्रीय स्तरपर भी विकसित किया जा सकता है। उन्होंने बिज़नेस को बढ़ाने और धन जुटाने के सुझावों को साझा किया। उन्होंने बताया कि लीड्स ने बाज़ार में 6 अग्रणी स्टार्टअप कंपनियों को प्रोत्साहन दिया है।
आईआईटी बीएचयू के प्रोफेसर परितोष त्रिपाठी ने कहा कि अवध में कौन-कौन से व्यवसाय किए जा सकते हैं, पहले उनकी पहचान करना जरूरी है, इसके अलावा उन्होंने नई स्टार्टअप नीति से कारीगरों और किसानों को कैसे फायदा हो सकता है, इसपर भी जोर दिया। परितोष त्रिपाठी ने कहा कि किसी भी व्यवसाय को विकसित करने के लिए स्टार्टअप नेटवर्क बनाना अत्यंत आवश्यक है। आईबी हब से आए इनक्यूबेटर अभिनव पांडे ने लखनऊ को अवसरों की भूमि में बदलने का विचार व्यक्त किया। अग्रणी उपहार पोर्टल के मालिक मनन शर्मा ने स्टार्टअप से बिज़नेस टाइकून बनने तक की अपनी यात्रा का विवरण दिया। लखनऊ प्रबंधन एसोसिएशन के सीनियर उपाध्यक्ष अरुण कुमार माथुर ने बताया कि लखनऊ प्रबंधन एसोसिएशन वर्ष 1976 में अस्तित्व में आई और तबसे इसे भारत में दो बार सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संघों में से एक के रूपमें सम्मानित किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास आयुक्त अनुप चंद्र पांडे इसके अध्यक्ष हैं, जो 'ओडीओपी' की यूपी गवर्नमेंट्स ड्रीम प्रोजेक्ट का भी नेतृत्व कर रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]