स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी की उल्लेखनीय प्रगति के लिए सम्मान

अवनीश अवस्‍थी सहित अनेक नौकरशाह सम्मानित

दिल्ली में हुडको का 48वां स्थापना दिवस संपन्न

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 26 April 2018 01:25:05 PM

respect for up's remarkable progress

नई दिल्ली। भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की शीर्ष संस्था हुडको के 48वें स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय प्रगति अर्जित करने पर हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने युवा एवं नए भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों के क्रियांवयन पर विस्तृत प्रकाश डाला और बताया कि उनके मंत्रालय में प्रधानमंत्री आवास योजना, खुले में शौच से मुक्ति, स्मार्ट सिटी, बेसहारा को आवास, अमृत योजना, शहरी आजीविका मिशन सहित अनेक योजनाएं क्रियांवित की जा रही हैं, जिनमें राज्य सरकारें, स्वयंसेवी संगठन, निजी क्षेत्र सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं, जिससे देश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।
हुडको के स्थापना दिवस पर यूपी एक्सप्रेसवेज़ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी यूपीडा के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर अयोध्या वाराणसी लिंक एक्सप्रेस-वे आदि के संबंध में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त डॉ अनूप चंद्र पांडेय ने स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी से सम्मान प्राप्त किया। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठान उत्तर प्रदेश स्टेट हाइवेज़ अथॉरिटी यानी उपशा के राज्य मार्गों के रखरखाव, नवनिर्माण, आवागमन में अपेक्षित सुधार के संबंध सराहनीय योगदान के लिए उपशा के सीईओ, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने उनसे सम्मान प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना में 9 लाख मकान बनाए जाने का लक्ष्य दिया गया था, जिसके सापेक्ष वर्ष 2017 के अंत तक 8 लाख आवास तैयार कर जरूरतमंदों के सपने को साकार किया गया है। उन्होंने बताया कि यह कार्य प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम आवास योजना के तहत किया है, जिसमें त्वरितगति से गुणवत्तायुक्त आवासों का निर्माण कराया गया है, जो एक कीर्तिमान है।
प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि ग्राम विकास विभाग निर्धारित मानक के अनुरूप सतत रूपसे कार्यरत है। समारोह में उल्लेखनीय सफलता एवं लक्ष्यपूर्ति करने पर केंद्रीय मंत्री ने अनुराग श्रीवास्तव एवं ग्राम्य विकास आयुक्त पार्थसारथी सेन शर्मा को प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। गौरतलब है कि 'सबका अपना घर हो' योजना को साकार करने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन किया है। अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि ऐसे ग्रामीण परिवार, जिनके पास अपना स्वयं का मकान नहीं है, को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मुहैया कराए जा रहे हैं, उत्तर प्रदेश में 8 लाख आवास का निर्माण कराते हुए ऐसे लाभार्थियों के खाते में 11 हजार करोड़ रुपये की धनराशि प्रेषित की गई है, इसमें 3 हजार करोड़ रुपये की धनराशि हुडको ने ऋण के रूपमें प्रदान की है। इस अवसर पर केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, हुडको के चेयरमैन एम रविकांत और उत्तर प्रदेश के और भी अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]