स्वतंत्र आवाज़
word map

जल बुनियादी मानवाधिकार-डाक निदेशक

जल का संरक्षण एवं किफायती उपयोग बहुत जरूरी-वडेरा

जोधपुर इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन की रजत जयंती

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 23 April 2018 01:36:41 PM

jodhpur indian water works association rajat jayanti

जोधपुर। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने 'इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन' की जोधपुर शाखा के रजत जयंती वर्ष पर विशेष आवरण जारी करते हुए कहा है कि राजस्थान की जल संरक्षण परंपराएं समूचे देश में प्रसिद्ध और प्रेरणास्पद हैं। उन्होंने कहा कि जल बुनियादी मानवाधिकार है और इसके बिना धरती पर जीवन की कल्पना तक नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि यदि हमने इसे आज से ही नहीं सहेजना आरम्भ किया तो कल सिर्फ आंखों में पानी बचेगा, ऐसे में जनसहभागिता से इस ओर अभी से सोचना होगा। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि युवा पीढ़ी को जल संग्रहण की विरासतों से जोड़ने हेतु ही हाल ही में डाक विभाग ने राजस्थान की 6 बावड़ियों सहित देश की 16 प्राचीन बावड़ियों पर डाक टिकट जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि 'इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन' की जोधपुर शाखा ने जल संरक्षण में अहम भूमिका निभाते हुए लोगों को इस ओर प्रेरित किया है, ऐसे में इस पर जारी विशेष आवरण इसके महत्व में और भी अभिवृद्धि करेगा।
जोधपुर की रक्षा प्रयोगशाला के निदेशक सम्पत राज वडेरा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूपमें शामिल हुए। उन्होंने कहा कि जल का संरक्षण एवं किफायती उपयोग आगामी समय के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है, पर देश का मात्र 1.01 प्रतिशत जल ही इस प्रदेश में उपलब्ध है, ऐसे में यहां के वैज्ञानिकों एवं इंजीनियरों से आशा की जाती है कि वे नवीन तकनीकों की खोजकर राजस्थान के भूजल में व्याप्त फ्लोराइड एवं नाइट्रेट विषाक्तता को दूर करने के आर्थिक दृष्टि से उपादेय तरीके इजाद करें, इसमें सरकारी विभागों के साथ-साथ इस क्षेत्र में कार्य कर रहे संगठनोंकी भी महत्वपूर्ण भूमिका है। रजत जयंती समारोह के संयोजक डॉ डीडी ओझा ने कहा कि आईडब्ल्यूडब्ल्यूए के 34 केंद्रों में मात्र जोधपुर ही एक ऐसा केंद्र है, जिसने जल की शिक्षा विद्यार्थियों एवं जनमानस को सरल भाषा में देकर उन्हें लाभांवित किया है और प्रतिवर्ष स्थानीय विद्यालयों में जल के विभिन्न विषयों पर प्रतियोगिताएं आयोजितकर बच्चों के ज्ञान में अभिवृद्धि की है। होटल श्रीराम एक्सेलेंसी जोधपुर में हुए रजत जयंती कार्यक्रम में इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन की जोधपुर शाखा के अध्यक्ष इंजीनियर केएमएल माथुर ने केंद्र के उद्देश्यों, गतिविधियों, अंतर्राष्ट्रीय सहभागिता के बारे में प्रकाश डाला और अतिथियों का शब्दों एवं पुष्पों से स्वागत किया।
रजत जयंती कार्यक्रम में जोधपुर केंद्र में 25 वर्ष तक निरंतर सहयोग करने वाले इंजीनियर, वैज्ञानिक, भामाशाहों तथा कार्मिकों को सम्मानित किया गया और एक स्मारिका भी जारी की गई। जोधपुर केंद्र के देश के लब्धप्रतिष्ठ वरिष्ठ विज्ञान संचारक एवं वैज्ञानिक डॉ डीडी ओझा को हिंदी में 60 पुस्तकें प्रकाशित करने पर आजीवन वैज्ञानिक उपलब्धि पुरस्कार से नवाजा गया। कार्यक्रम में जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक ओपी सोडिया, सीनियर पोस्टमास्टर जीएस शेखावत, सहायक अधीक्षक सुदर्शन सामरिया, विनय खत्री, ओपी चांदोरा, विजय सिंह, इंजीनियर, वैज्ञानिक और उद्योगपतियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में इंडियन वाटर वर्क्स एसोसिएशन जोधपुर शाखा के सचिव इंजीनियर आरके विश्नोई ने आभार ज्ञापन दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]