स्वतंत्र आवाज़
word map

एनएसजी सबसे बेहतरीन बल-गृहमंत्री

'एनएसजी हब में प्रशिक्षण की शानदार सुविधाएं'

एनएसजी का नया स्पेशल कंपोजिट ग्रुप परिसर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 April 2018 05:16:41 PM

home minister rajnath singh

हैदराबाद। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि नेशनल सिक्योरिटी गार्ड एक विश्वस्तरीय ‘शून्य गलती करने वाला’ बल है और हर तरह के हमले का जवाब कम से कम समय में देने में सक्षम है। उन्होंने हैदराबाद में इब्राहीमपत्तनम में एनएसजी के 28 स्पेशल कंपोजिट ग्रुप परिसर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि एनएसजी में सेना और अर्द्ध सैनिक बलों का समावेश होता है और इनके ऊपर बहुआयामी जिम्मेदारियां होती हैं, ये बल आतंकवादी हमलों और विमान अपरहण के प्रयासों का मुकाबला करते हैं और नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि एनएसजी हब में प्रशिक्षण की शानदार सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो विश्व मानकों के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा कि एनएसजी राज्य पुलिसबलों के साथ संयुक्त अभ्यास करता रहता है और उनकी कुशलता एवं क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 26/11 मुंबई हमलों के बाद जवाबी कार्रवाई में लगने वाले समय को कम करने के इरादे से सरकार ने एनएसजी हब मुंबई (एनएसजी 26), चेन्नई (एनएसजी 27), हैदराबाद (एनएसजी 28), कोलकाता (एनएसजी 29) और गांधीनगर (एनएसजी 30) में स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए सिरदर्द है और वह अब सोशल मीडिया के जरिए नई चुनौतियां दे रहा है, इन चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए सुरक्षा बलों को अपनी तकनीकी क्षमता मजबूत करनी चाहिए। राजनाथ सिंह ने एनएसजी टीम के उन 16 सदस्यों को बधाई दी, जो 2019 में एवरेस्ट पर्वत पर चढ़ाई करेंगे। उन्होंने कहा कि एनएसजी बेहतरीन बलों में सबसे बेहतर है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एनएसजी कुशल और प्रभावशाली तरीके से हर चुनौतियों का मुकाबला करेगा।
एनएसजी के महानिदेशक सुदीप लखटकिया ने इस अवसर पर कहा कि हैदराबाद में एनएसजी हब के दायरे में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा राज्य हैं। उन्होंने कहा कि एनएसजी ने अपने क्षमता निर्माण प्रयासों के तहत अमेरीका और फ्रांस के साथ संयुक्त अभ्यास किए हैं। सुदीप लखटकिया ने कहा कि एनएसजी ने 115 आतंकवादी हमलों का मुकाबला किया है और उसे तीन अशोक चक्र, तीन कीर्ति चक्र, तीन शौर्य चक्र और 109 पुलिस पदक प्राप्त हुए हैं, जो उसकी कुशलता का सबूत हैं। उन्होंने कहा कि इब्राहीमपत्तनम में एनएसजी हब एक पर्यावरण अनुकूल हरित परिसर है, जो 200 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। कार्यक्रम में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन, तेलंगाना के गृहमंत्री नयिनी नरसिम्हा रेड्डी, गृह मंत्रालय, तेलंगाना सरकार और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। हमलों तथा अन्य परिस्थितियों का मुकाबला करने में एनएसजीकर्मियों ने अपनी क्षमता का भी प्रदर्शन किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]