स्वतंत्र आवाज़
word map

शहीद मंगल पांडेय का शहादत दिवस मनाया

'वीर शहीदों के प्रयासों से भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बना'

दि हिंदू फाउंडेशन के कार्यक्रम में योगी का संबोधन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 9 April 2018 01:03:38 PM

shaheed mangal pandey, martyrdom day

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अमर बलिदानी शहीद मंगल पांडेय ने अंग्रेजों से भारत को आज़ाद कराने के लिए बिगुल बजाया था, अंग्रेजों की दमनकारी नीतियों का विरोध करते हुए उन्होंने भारत की आजादी की ज्योति जलाई थी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उत्तर प्रदेश के तमाम वीर सपूतों ने अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने कहा कि कोई भी देश महज मिट्टी का टुकड़ा नहीं होता है, बल्कि वह उस देश के वीर सपूतों, शहीदों और वीरांगनाओं के बलिदान से अपना स्वरूप रचता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ये विचार इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में दि हिंदू फाउंडेशन के शहीद मंगल पांडेय के शहादत दिवस पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने काकोरी कांड, चौरी-चौरा कांड इत्यादि का जिक्र करते हुए कहा कि इन घटनाओं ने अंग्रेजों के आत्मविश्वास को झकझोरकर रख दिया था और उन्हें देश छोड़ने के लिए मजबूर किया था।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी की रानी की शहादत का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने अल्प आयु में अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपना बलिदान दिया और संकल्प लिया था कि वे झांसी अंग्रेजों के हाथ नहीं लगने देंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हीं वीर शहीदों के प्रयासों से भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र बना है। उन्होंने ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुए कहा कि उनके त्याग और बलिदान से आज हम एक स्वतंत्र देश के नागरिक हैं और यह आयोजन हम सभी के लिए एक सम्मान का क्षण है, इन्होंने अपना सर्वस्व देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए न्योछावर कर दिया, इन्होंने समाज को एक सूत्र में पिरोकर रचनात्मक दिशा देने का काम किया, भारतीयों की परतंत्र मानसिकता को झकझोरकर उनमें स्वाभिमान जगाने का काम किया।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘संकल्प से सिद्धि तक’ का मंत्र देते हुए वर्ष 2022 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के पर ऐसे नए भारत के निर्माण का अभियान शुरू किया है, जो भ्रष्टाचार, गंदगी, आतंकवाद, जातिवाद, अस्पृश्यता से मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि हमें इस बात का प्रयास करना है कि हम एक ऐसे भारत का निर्माण करें, जो स्वच्छ, स्वस्थ और भ्रष्टाचारमुक्त हो, जहां पर सभी को आगे बढ़ने के लिए समान अवसर मिलें, सभी को शिक्षा, स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार देश के महान वीर अमर शहीदों एवं क्रांतिकारियों के सपनों के अनुरूप समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि समाज को जाति, धर्म, अस्पृश्यता के नाम पर बांटने वालों से सावधान रहने की आवश्यकता है, देश को विघटनकारी ताकतों से बचाना होगा और भाजपा नेतृत्व ऐसी ताकतों से निपटने में सक्षम है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्मान के लिए लगातार काम कर रही है। कार्यक्रम में शहीद चंद्रशेखर आजाद, शहीद भगत सिंह, शहीद अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ सहित अन्य शहीदों के परिजन मौजूद थे। कार्यक्रम में शहीद भगत सिंह के वंशज यादवेंद्र संधू ने मुख्यमंत्री को उनकी डायरी की एक प्रतिलिपि भेंट की। इस दौरान ‘पैट्रियॉटिज़्म इन इंडिया’ के उत्तर प्रदेश संस्करण को प्री-लांच किया गया। मुख्यमंत्री ने शहीदों के परिजनों को प्रतीकस्वरूप ‘पैट्रियॉटिज़्म इन इंडिया’ चित्र भी भेंट किए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]