स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत का रूस से सहयोग महत्वपूर्ण-रक्षामंत्री

'एशियाई अर्थव्यवस्थाएं वैश्विक विकास की संचालक'

अंतर्राष्‍ट्रीय सुरक्षा पर हुआ सातवां मॉस्‍को सम्‍मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 April 2018 04:31:03 PM

defense minister nirmala sitharaman

नई दिल्ली/ मॉस्‍को। भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतर्राष्‍ट्रीय सुरक्षा पर सातवें मॉस्‍को सम्‍मेलन में भाग लिया। रक्षामंत्री ने ‘ग्‍लोबल सिक्‍यूरिटी इन ए पॉलीसेंट्रिक वर्ल्‍ड’ विषय पर सम्‍मेलन के सत्र को संबोधित किया। इस सत्र में विश्व में रक्षा, सुरक्षा और रणनीतिक परिदृश्य से जुड़े पहलू शामिल थे। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यूरेशियाई पड़ोसियों के साथ स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करने खासतौर से आतंकवाद की समस्या से निपटने के लिए रूस के साथ सहयोग कायम करना भारत के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने क्षेत्र में आतंकवाद, अफगनिस्तान में निरंतर जारी अस्थिरता, एशिया प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा के लिए खतरों, गैर परंपरागत सुरक्षा चुनौतियों जैसे जलवायु परिवर्तन, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, वित्तीय स्थिरता जैसे मुद्दों से निपटने और देशों के बीच सहयोग की आवश्यकता के बारे में भी चर्चा की।
रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत और रूस काफी लंबे समय से मित्र और सहयोगी हैं और हम एक विशेष और विशेष अधिकार वाली रणनीतिक साझेदारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और रूस ने अपने कूटनीतिक संबंधों के 70 वर्ष हाल ही में पूरे किए हैं, इन सात दशक में भारत और रूस ने अनेक क्षेत्रों में खासतौर से रक्षा के क्षेत्र में आपसी विश्वास कायम किया है। रक्षामंत्री ने कहा कि हम रूस के विश्वस्तर पर बढ़ते कार्यों का स्वागत करते हैं और हम रूस के साथ अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर सलाह-मशविरा और सहयोग जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि हम आपसी लाभ के लिए विस्तृत आर्थिक विकास और क्षेत्र के विकास के लिए रूस के साथ सहयोगपूर्ण संबंध चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान किसी एक देश अथवा देशों के समूह द्वारा नहीं किया जा सकता।
निर्मला सीतारमण ने कहा कि आर्थिक क्षेत्र में हमें संरक्षणवाद से बचना होगा, कुशल श्रमिकों की गतिविधियों में आने वाली बाधाओं और सीमाओं को बंद करके इससे जुड़े मुद्दों का समाधान नहीं हो सकता, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि विकास का लाभ निरंतर कम समृद्ध क्षेत्रों को भी मिले, इस प्रक्रिया में एशिया की भूमिका केंद्र में होगी। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में एशियाई अर्थव्यवस्थाएं वैश्विक विकास की संचालक होंगी। रक्षामंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति चिंता का विषय बनी हुई है, राजनीतिक प्रक्रिया, आतंकवाद की ताकतों और देश में जारी हिंसा के साथ प्रभावी तरीके से निपटने के बीच कोई विकल्प नहीं है, यदि हमें सुधार को बरकरार रखना है तो आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनानी होगी। उन्होंने कहा कि भारत एक सुरक्षित, स्थिर और शांतिपूर्ण अफगानिस्तान के उद्भव का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और हमारा मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की लगातार प्रतिबद्धता से इसे हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत, अफगानिस्तान की जनता को अपनी सहायता और सहयोग जारी रखेगा।
रक्षामंत्री ने कहा कि आतंकवाद का अभिशाप अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा की प्रमुख चुनौती बना हुआ है, आतंकवादी अधिक खतरनाक तरीके अपना रहे हैं, युवा कट्टरपंथी नई टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया नेटवर्कों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने आतंकवादियों के पश्चिम एशिया में क्षेत्रीय अड्डे स्थापित करने और कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के प्रयासों की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत काफी लंबे समय से क्षेत्र में परमाणु हथियारों के प्रसार की ओर इशारा कर रहा था, जो हमारी अपनी सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शांति तथा स्थिरता को बनाए रखने में उपयुक्त भूमिका निभा रहा है, पिछले कुछ दशक में भारत की लगातार बढ़ती अर्थव्यवस्था ने उसके करोड़ों नागरिकों को ग़रीबी से निकाला है। उन्होंने कहा कि भारत पारदर्शिता, समावेश और विकास, नवोन्मेष से लाभ उठाने और डिजिटल अर्थव्यवस्था की संभावनाओं को बढ़ाने का इच्छुक है।
रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि क्षेत्रीय संपर्क पर नए सिरे से जोर देने, हमारी एक्ट ईस्ट नीति पर लगातार ध्यान केंद्रित करने और पश्चिम एशिया, खाड़ी और अफ्रीका के साथ-साथ हिंद महासागर क्षेत्र के पड़ोसी देशों के साथ संबंध बढ़ाने के लिए मजबूती से प्रयास करने के साथ ही भारत ने अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी का एक सक्रिय नेटवर्क तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि भारत, रूस और अन्य अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों के साथ आपसी हित के मुद्दों के अलावा ब्रिक्स, एससीओ और अन्य मंचों पर मिलकर कार्य करना जारी रखेगा और भारत-रूस के बीच प्रभावी सहयोग भविष्य में क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा बढ़ाने में एक प्रमुख कारक होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]