स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्‍ली-पठानकोट रूट पर परिचालन शुरू

प्रभु और सांपला ने किया पहली उड़ान का शुभारंभ

'एलायंस एयर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में अग्रणी'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 April 2018 03:48:16 PM

launch of first flight from delhi to pathankot

नई दिल्‍ली। केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता राज्‍यमंत्री विजय सांपला के साथ दिल्‍ली से पठानकोट तक की पहली उड़ान का शुभारंभ नई दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 में एक समारोह में किया। इसके साथ ही अब उड़ान क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत21वें हवाई अड्डे के रूपमें पठानकोट एयरपोर्ट पर परिचालन शुरू हो गया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण उड़ान की क्रियांवयनकारी एजेंसी है।
एयर इंडिया के पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहायक कंपनी एलायंस एयर ने एटीआर विमान के साथ दिल्‍ली-पठानकोट रूट पर परिचालन शुरू कर दिया है। दिल्‍ली से पठानकोट तक की उड़ान का संचालन सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को होगा। यह उड़ान दिल्‍ली से प्रात: 09:55 बजे रवाना होगी और प्रात: 11:30 बजे पठानकोट पहुंचेगी। पठानकोट से अपनी वापसी के दौरान यह उड़ान 11:50 बजे रवाना होगी और 13:35 बजे दिल्‍ली पहुंचेगी। दिल्‍ली-पठानकोट के बीच उड़ान सेवा शुरू होने से इन दोनों शहरों के बीच सफर में लगने वाला समय अब काफी घट जाएगा। यह उड़ान योजना के तहत एलायंस एयर का संचालित 19वां रूट है। इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अप्रैल 2017 को किया था, जिसके तहत प्रथम उड़ान का संचालन एलायंस एयर ने शिमला-दिल्‍ली रूट पर किया था।
एलायंस एयर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में अग्रणी रही है और यह इस समय 49 गंतव्‍यों के नेटवर्क का परिचालन कर रही है। एलायंस एयर विभिन्‍न क्षेत्रीय गंतव्‍यों को आपस में जोड़ने के लिए नए रूटों पर निरंतर फोकस करती रही है। इस एयरलाइन को उड़ान-II के तहत 18 नए रूट आवंटित किए गए हैं, जिनपर इस वर्ष नई उड़ानों का संचालन क्रमिक रूपसे शुरू किया जा रहा है। इसके फलस्‍वरूप भारत के हवाई मैप पर अब कई नए गंतव्‍य भी दिखने लगे हैं। एयर इंडिया के साथ अपने कोडशेयर के जरिए एलायंस एयर देश के भीतर न केवल क्षेत्रीय कनेक्टिविटी सुलभ कराती है, बल्कि देश-विदेश में एयर इंडिया के नेटवर्क पर क्षेत्रीय यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी की सुविधा भी प्रदान करती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]