स्वतंत्र आवाज़
word map

दूरदर्शन फ्री डिश का लाभ उठाए-ईरानी

भारत में प्रसारण प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा आयोजन

सम्मेलन व प्रदर्शनी बीईएस एक्‍सपो 2018 का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 26 February 2018 05:03:43 PM

smriti irani visiting after inaugurating the 24th international conference & exhibition

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा है कि दूरदर्शन को गुणवत्‍तायुक्‍त सामग्री तैयार करने और विज्ञापन के जरिए राजस्‍व बढ़ाने के लिए फ्री डिश की पहुंच का लाभ उठाना चाहिए, ताकि करदाताओं पर बोझ कम हो सके। स्मृति ईरानी ब्रॉडकास्ट इंजीनियर्स सोसाइटी के 'नान लीनियर ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजीस एंड बिज़नेस मॉडल' विषय पर टेरेस्‍टीरियल और सेटेलाइट ब्रॉडकास्टिंग प्रसारण के 24वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी बीईएस एक्‍सपो 2018 के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि‍ भारत में स्‍मार्टफोन इस्‍तेमाल करने वालों की संख्‍या इस साल के अंत तक 53 करोड़ हो जाएगी, जोकि चीन के बाद स्‍मार्टफोन के दूसरे सबसे ज्‍यादा उपभोक्‍ता होंगे।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि‍ 40 प्रतिशत से अधिक सामग्री का ऑनलाइन इस्‍तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस साल विज्ञापन पर होने वाला खर्च पिछले साल के 9.6 प्रतिशत से बढ़कर 12.5 प्रतिशत हो जाने की संभावना है। उन्होंने बीईएस से ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग संस्थानों के छात्रों और शिक्षकों के साथ संपर्क विस्‍तार का कार्यक्रम संचालित करने का भी अनुरोध किया। उन्‍होंने कहा कि भारत में प्रसारण क्षेत्र की क्षमता को केवल उपलब्ध चैनलों की संख्या के आधार पर नहीं, बल्कि इसके द्वारा उपलब्‍ध कराई गई सामग्री की गुणवत्ता के आधार पर देखा जाना चाहिए। उन्होंने प्रसार भारती के सभी ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने का बीईएस से अनुरोध किया।
बीईएस एक्सपो 2018 ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसाइटी इंडिया ने आयोजित किया था। इस एक्सपो को भारत में प्रसारण प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा आयोजन माना जा रहा है। बीईएस एक्सपो 2018 में 25 देशों की लगभग 300 कंपनियां सीधे तौरपर या फिर भारत में डीलरों और वितरकों के माध्यम से अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी। प्रदर्शनी में ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, चीन, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, भारत, इज़राइल, इटली, जापान, कोरिया, नीदरलैंड, नॉर्वे, सिंगापुर, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, ताइवान, यूके और अमेरीका की कंपनियां शामिल हो रही हैं। एक्‍सपो के उद्घाटन पर सूचना एवं प्रसारण सचिव एनके सिन्‍हा, प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेमपति तथा प्रसारण प्रौद्योगिकी क्षेत्र के वरिष्‍ठ अनुसंधानकर्ता डेविड गोम्‍ज बरक्‍यूऐरो भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]