स्वतंत्र आवाज़
word map

निर्वाचन आयोग की क्विज़ प्रतियोगिता

राष्ट्रपति ने प्रदान की डीपीएस रांची टीम को ट्रॉफी

'भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण की पहल'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 31 January 2018 05:30:57 AM

dps ranchi team gets trophy from president

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग की राष्ट्रीय निर्वाचन क्विज़ 2018 में रांची के दिल्ली पब्लिक स्कूल की टीम विजेता घोषित हुई, जिसको राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नई दिल्ली में एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने डीपीएस रांची की टीम में शामिल मधुर जैन और आदित्य कुमार को एनईक्यू 2018 ट्रॉफी प्रदान की। ट्रॉफी के साथ प्रथम पुरस्कार के रूपमें एक लाख रुपये नकद भी दिया गया। राष्ट्रीय निर्वाचन क्विज़ 2018 में 38000 स्कूलों से 13.36 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था, यह प्रतियोगिता ढाई महीने से अधिक चली।
राष्ट्रीय निर्वाचन क्विज़ के फाइनल में दिल्ली, गोवा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, पुद्दुचेरी के 6 स्कूलों की टीमों के बीच मुकाबला हुआ। दिल्ली पब्लिक स्कूल रांची की टीम में मधुर जैन और आदित्य कुमार शामिल थे, जिन्होंने 105 अंक हासिल किए। उन्हें प्रतियोगिता में चैंपियन का खिताब मिला है। वी विष्णु प्रिया और आर मिथुन कृष्ण की सैंट पैट्रिक मैट्रिक हायर सेकेंड्री स्कूल पुद्दुचेरी को दूसरा स्थान मिला, जबकि अशमान मैनाली और शंगकेर सिंह लाईश्राम की जवाहर नवोदय विद्यालय सेनापति मणिपुर की टीम को तीसरा स्थान मिला है। पहले रनरअप को 80 हजार रुपये और दूसरे रनरअप को 60 हजार रुपये प्रदान किए गए है। ग्रैंड फिनाले की शेष तीन टीमों को 50-50 हजार रुपये ‌दिए गए। नकद पुरस्कार राशि की आधी रकम संबंधित स्कूल को और शेष रकम टीम के दोनों छात्रों को दी गई।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय निर्वाचन क्विज़ 2018 का आयोजन भारत निर्वाचन आयोग ने ‘युवाओं एवं भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण’ पहल के तहत की थी। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 36 टीमों के 72 छात्र, जो कक्षा 9 से 12 में पढ़ते हैं वे भावी मतदाताओं की श्रेणी में आते हैं। दिल्ली की यात्रा के दौरान प्रतिभागियों को राष्ट्रपति भवन, कुतुब परिसर, निर्वाचन संग्रहालय, लाल किला, गांधी स्मृति, हुमायूं का मकबरा और बिरला मंदिर के शैक्षिक पर्यटन पर भी ले जाया गया। राज्यसभा टीवी के सहयोग से 6 जोनल-फाइनल और ग्रैंड फिनाले का आयोजन किया गया था। पूर्वोत्तर जोन का पहला एपिसोड राज्यसभा टीवी ने 8वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रसारित किया था। शेष 5 जोनों और ग्रैंड फिनाले का प्रसारण आगामी 6 हफ्तों में प्रत्येक रविवार को किया जा रहा है। यह प्रसारण यूट्यूब पर भी उपलब्ध है। ग्रैंड फिनाले को राज्यसभा टीवी 11 मार्च 2018 को प्रसारित करेगा। इसे फेसबुक इंडिया पेज पर भी प्रत्यक्ष देखा जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]