स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तर प्रदेश का चित्र बदल रहा है-राम नाईक

राज्यपाल से मिले राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के प्रतिनिधि

यूपी में उद्योग व औद्योगिक विकास हेतु इंवेस्टर्स समिट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 30 January 2018 05:46:56 AM

representatives of national defense college from governor

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक से आज राजभवन में मेजर जनरल अनिल पी डेयरे के नेतृत्व में राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय नई दिल्ली के 17 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने शिष्टाचारिक भेंट की। प्रतिनिधिमंडल ‘नेशनल सिक्योरिटी एंड स्ट्रेटिजिक स्टडीज़’ विषय पर होने वाले पाठ्यक्रम के संदर्भ में 29 जनवरी से 2 फरवरी 2018 तक उत्तर प्रदेश के भ्रमण पर है। प्रतिनिधिमंडल में 7 सदस्य भारतीय सेना, 2 सदस्य भारतीय वायुसेना, 1 सदस्य भारतीय नौसेना, 3 सदस्य प्रशासनिक सेवा और 1-1 सदस्य ऑस्ट्रेलिया, केन्या, उत्तर कोरिया और नेपाल आदि देशों के भी शामिल थे। राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के फैकल्टी व कोर्स सदस्य देश के विभिन्न राज्यों में ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कानून व्यवस्था, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, ऊर्जा विकास आदि विषयों का अध्ययन करेंगे।
राज्यपाल राम नाईक ने प्रतिनिधिमंडल के साथ उत्तर प्रदेश के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का चित्र बदल रहा है और ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार की उपलब्धता से गांव से शहर की ओर पलायन को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थापना विकास के साथ-साथ ऊर्जा एवं कृषि क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रयोग पर जोर देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना का शुभारंभ किया है, जिससे स्थानीय उत्पादों की ब्राडिंग एवं कौशल विकास के माध्यम से रोज़गार के नए और बड़ी मात्रा में अवसर उपलब्‍ध होंगे। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में नवोन्मेष व अनुसंधान से किसानों की आय को दोगुना किया जा सकता है। राम नाईक ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उत्तर प्रदेश में 29 राज्य विश्वविद्यालय हैं, जिसमें इस वर्ष 13 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने उपाधियां प्राप्त की हैं और 13 लाख विद्यार्थियों की संख्या में 51 प्रतिशत छात्राएं हैं।
राम नाईक ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की दृष्टि से शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आरंभ हो गई है, शैक्षिक कलैंडर के अनुसार उच्चशिक्षा की गाड़ी पटरी पर आ रही है, विश्वविद्यालयों में नकल रोकने के भी व्यापक कदम उठाए गए हैं, जिसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि विश्व के श्रेष्ठतम संस्थानों में उत्तर प्रदेश के शैक्षिक संस्थान ज्यादा से ज्यादा स्थान प्राप्त करें। राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार ने अनेक महत्वांकाक्षी योजनाओं की शुरूआत की है, उद्योग और औद्योगिक विकास के लिए योगी सरकार फरवरी में इंवेस्टर्स समिट 2018 का आयोजन करने जा रही है। उन्होंने कहा कि इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा उद्यमी उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाएंगे, इससे रोज़गार की उपलब्धता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में सकारात्मक प्रयास कर रही है और कानून एवं व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के प्रति भी गंभीर है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि उत्तर प्रदेश ‘उत्तम प्रदेश’ बने। राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय की ओर से राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]