स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-रूस में आपसी सहयोग बढ़ा-गृहमंत्री

भारत और रूस में सुरक्षा सहयोग पर व्यापक समझौता

तीन दिवसीय रूस यात्रा पर हैं गृहमंत्री राजनाथ सिंह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 28 November 2017 02:14:17 AM

agreement on security cooperation in india and russia

मास्को/ नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय यात्रा पर रूस की राजधानी मास्को पहुंचे, जहां नुकोवो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर स्टेट सेक्रेट्री एवं रूसी संघ के आंतरिक मामलों के उपमंत्री आगोर जुबोव ने उनका शानदार स्वागत किया। राजनाथ सिंह ने रूसी संघ के आंतरिक मामलों के मंत्री ब्लादीमीर क्लोबोकोत्सेव से मुलाकात की, इस दौरान दोनों मंत्रियों ने भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक संबंधों की मजबूती पर जोर दिया, जो 70 वर्ष के दौरान सभी क्षेत्रों में और भी ज्यादा मजबूत हुए हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग इस द्विपक्षीय संबंध का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जो आतंकवाद, उग्रवाद एवं चरमवाद का मुकाबला करने के लिए आपसी सहयोग को और मजबूत बनाएगा।
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत और रूस में नई चुनौतियों का सामना करने, सूचना के आदान-प्रदान में बढ़ोतरी करने, डाटाबेस के निर्माण में सहयोग करने एवं पुलिस तथा खोजी एजेंसियों के प्रशिक्षण में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। दोनों पक्षों ने वर्ष 2018 में भारत और रूस के बीच आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अगले संयुक्त कार्यसमूह की बैठक के आयोजन के लिए सहमति व्यक्त की। दोनों मंत्रियों ने भारत के गृह मामले मंत्रालय तथा रूसी संघ के आंतरिक मंत्रालय के बीच सुरक्षा पर सहयोग के लिए एक अद्यतन एवं अधिक व्यापक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता सूचना प्रौद्योगिकी अपराधों, नकली करेंसी, नशीली दवाओं तथा मादक पदार्थों की अवैध तस्करी, मानवों की तस्करी, आर्थिक अपराध, बौधिक संपदा से संबंधित अपराध, सांस्कृतिक संपदा अपराध समेत सुरक्षा संबंधी मुद्दों में सहयोग के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण सुलभ कराएगा।
भारत के गृह मंत्रालय के मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो एवं रूसी संघ के आंतरिक मंत्रालय के बीच 2018-20 की अवधि के लिए एक संयुक्त कार्य योजना पर भी रूसी संघ में भारत के राजदूत पंकज सरन एवं स्टेट सेक्रेट्री और रूसी संघ के आंतरिक मामलों के उपमंत्री आगोर जुबोव ने हस्ताक्षर किए। इस दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रूसी संघ के सुरक्षा परिषद के सचिव निकालाई पत्रुसेव, रूसी संघ के नागरिक रक्षा, आपातकालीन स्थिति तथा आपदा राहत मंत्री ब्लादीमीर पुचकोव और रूस की फेडरल सिक्यूरिटी सर्विस के निदेशक एलेक्जेंडर बोर्तनीकोव से मुलाकात की। उन्होंने रूस के सिचुऐशंस मंत्रालय के राष्ट्रीय संकट प्रबंधन केंद्र का भी दौरा किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]