स्वतंत्र आवाज़
word map

नौसेना की स्वदेशी क्षमता सराहनीय

नौसेना कमांडरों के सम्‍मेलन में रक्षामंत्री ने कहा

स्‍वदेशी विकास के प्रयासों पर संतोष प्रकट किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 26 May 2015 06:36:47 AM

manohar parrikar in naval commanders conference

नई दिल्ली। रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने आज नौसेना कमांडरों के सम्‍मेलन में सरकारी और निजी दोनों क्षेत्र के शिपयार्ड से कहा है कि नौसेना और तट रक्षक के लिए युद्धपोतों और अन्‍य प्‍लेटफार्म की समय पर डिलीवरी की जाए। रक्षामंत्री ने कहा कि पिछले एक साल में नौसेना की आधुनिकीकरण योजना ने कई नए प्‍लेटफार्म के प्रवेश के साथ महत्‍वपूर्ण तेजी पकड़ी है। उन्होंने नौसेना की क्षमताओं के स्‍वदेशी विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों पर संतोष प्रकट किया।
रक्षामंत्री ने कहा कि भारत में प्रत्‍येक पोत के जलावतरण या पनडुब्‍बी की शुरूआत हर किसी के लिए तथा व्‍यापक रूप से भारत के लिए गौरव का पल होता है। उन्होंने कहा कि इस समय ऑर्डर के तहत सभी 48 पोत और पनडुब्‍बी फिलहाल भारतीय शिपयार्ड में बनाए जा रहे हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडियन विजन के अनुरूप हैं। रक्षामंत्री ने राष्‍ट्र की सुरक्षा और समुद्री हितों के संरक्षण में अथक एवं निस्‍वार्थ रूप से अपना कर्तव्‍य निभाने के लिए नौसेना कर्मियों की सराहना की। उन्‍होंने युद्धग्रस्‍त यमन में ऑपरेशन राहत के दौरान बेहद खतरनाक एवं युद्ध जैसे हालात में लगभग 35 देशों के नागरिकों को निकालने में नौसेना की महत्‍वपूर्ण भूमिका की सराहना की।
रक्षामंत्री ने कहा कि नौसेना के प्रयासों की सराहना भारत के साथ-साथ अंतर्राष्‍ट्रीय बिरादरी ने भी की। उन्होंने ऑपरेशन नीर के दौरान तत्‍काल कार्रवाई के लिए भी नौसेना की प्रशंसा की, जहां भारत के नौसेनिक पोतों ने पिछले साल दिसंबर में मालदीव को पोटेबल पानी उपलब्‍ध कराया तथा अपने समुद्री पड़ोसियों के प्रति राष्‍ट्र की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया। चार दिन का नौसेना कमांडर सम्‍मेलन 28 मई 2015 को होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]