स्वतंत्र आवाज़
word map

वाईआर मांटेसरी स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी

स्कूल बच्चों को सुविधाएं उपलब्‍ध कराएं-एचएम बहल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 24 February 2014 11:43:28 AM

science exhibition yr. mantesri school  science exhibition

लखनऊ। वाईआर मांटेसरी स्कूल ने अपनी दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी रविवार को विद्यालय प्रांगण में लगाई। शुरूआत मुख्य अतिथि बायोटेक्नोलॉजी विभाग भारत सरकार के कोआर्डिनेटर एचएम बहल के मां सरस्वती की प्रतिमा पर फूल-माला अर्पण करके हुई। एचएम बहल ने इस अवसर पर कहा कि वास्तव में ऐसे आयोजन छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को संवारने तथा उनके व्यक्तित्व विकास में सहायक होते हैं, संस्कार अच्छे होंगे तो बच्चे होंगे, विद्यालय अच्छा होगा, क्षेत्र अच्छा होगा, प्रदेश अच्छा होगा और देश भी अच्छा होगा, क्योंकि बच्चे ही देश का भविष्य हैं।
एचएम बहल ने छात्र-छात्राओं के वन्य जीव-जंतुओं तथा विज्ञान से संबंधित मॉडल की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज साइंस एवं टेक्नोलॉजी का समय है, अगर विकास को मुख्य धारा में जोड़ना है तो हमें आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बच्चों को सारी सुविधाएं उपलब्‍ध करानी चाहिएं, जिससे उनका पठन-पाठन और ज्यादा सुविधाजनक हो। उन्होंने कहा कि आज रोज़मर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। विशिष्ट अतिथि और भारत रिनिवेवल इनर्जी लिमिटेड की शोध एवं अनुसंधान शाखा के प्रबंधक जितेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि छात्र-छात्राओं में अभी से ऊर्जा के पारंपरिक व गैर पारंपरिक स्रोतों के बारे में समझ विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आयोजन में प्रस्तुत मॉडल उत्कृष्ट हैं और छात्र-छात्राओं ने अपनी सृजनात्मकता का विशेष प्रदर्शन किया है।
विद्यालय के प्रबंधक राकेश ने कहा कि विद्यालय में शिक्षा के साथ ही पाठ्य सहगामी क्रियाओं के द्वारा बालकों की बहुमुखी प्रतिभा को विकसित करने के उद्देश्य से यहां इस प्रकार के आयोजन नियमित किये जाते हैं, ऐसे आयोजन से शिक्षक अपने छात्र-छात्राओं के सबसे करीब आ जाता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में व्यवस्था के परिवर्तन की एक बड़ी आवश्यकता है, समय की मांग भी है कि इस दिशा में शिक्षकों और अभिभावकों को एक पहल करनी पड़ेगी, जिससे छात्र-छात्राओं का न केवल मनोबल बढ़ेगा, बल्कि बौद्धिक स्तर बढ़ने के साथ अनुशासन भी स्वत: बढ़ जाएगा। विज्ञान प्रदर्शनी में बिलाल व विकास के 'वर्षा जल संचय' विषय पर, इकरा नाज व साक्षी व्यास के 'सेव इनर्जी' विषय पर, रचित, आकृत, खुशी के 'ग्रीन लखनऊ' विषय पर तथा बेटी बचाओ व अन्य थीम पर आधारित मॉडल सराहे गए। स्कूल की प्रधानाचार्या प्रतिमा जायसवाल ने छात्र-छात्राओं को मेरिट प्रमाण पत्र व मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम में ‌अभिभावक, शिक्षक और अतिथि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]