स्वतंत्र आवाज़
word map

संभावित पदक विजेताओं की वित्तीय सहायता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 11 August 2013 09:11:25 AM

नई दिल्ली। राष्ट्रीय खेल-कूद विकास निधि (एनएसडीएफ) ने जरूरत के मुताबिक 50 संभावित पदक विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। इसके लिए भारतीय खेल कूद प्राधिकरण को राष्ट्रीय खेल कूद परिसंघों के साथ सलाह-मशवरा करके अगस्त 2013 के आखिर तक नामों की सिफारिश करने का निर्देश दिया गया है।
ऐसा महसूस किया गया कि 2020 के ओलंपिक खेलों के दौरान जो युवा पदक विजेता बनने की संभावनाएं रखते हैं, उन्हें प्रोत्साहित किये जाने की जरूरत है। इसके लिए कोई प्रक्रिया तय करनी जरूरी होगी। इन 16 से 20 वर्ष तक की आयु वर्ग वाले खिलाड़ियों को ओलंपिक की विभिन्न खेल कूद प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। इनकी अधिकतम संख्या 50 हो सकती है और इन्हें आवश्यकतानुसार एनएसडीएफ के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगा। संस्थान और कोच की व्यवस्था की जाएगी।
चुने गये खिलाड़ियों को लंबी अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए भेजा जाएगा। आमतौर पर संभावित खिलाड़ियों को एनएसडीएफ के अंतर्गत सहायता जारी रखी जाएगी। एनएसडीएफ ने फैसला किया है कि अगर कोई खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से बिना एनएसडीएफ की सहायता के ओलंपिक पदक जीतता है तो उसे किये गये खर्च की प्रतिपूर्ति करने पर विचार किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]