स्वतंत्र आवाज़
word map

हाथियों के भोजन वितरण व्यवहार पर अध्ययन

जंगल की तुलना में घास के मैदानों में भोजन केलिए अधिक प्रतिस्पर्धा

प्राकृतिक आवासों में तेजी से होने वाले मानवजनित परिवर्तनों का प्रभाव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 2 January 2024 03:00:49 PM

study on food distribution behavior of elephants

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग केतहत एक स्वायत्त संस्थान के वैज्ञानिकों ने हाथियों जैसे मादा बंधित पशुओं में समूह के भीतर और उनके बीच भोजन वितरण के प्रभाव की जांच की है। डॉ हंसराज गौतम और प्रोफेसर टीएनसी विद्या ने व्यक्तिगत हाथियों की पहचान और अध्ययन करने केलिए 2009 में स्थापित दीर्घकालिक काबिनी हाथी परियोजना से हाथियों के व्यवहार के डेटा को ट्रैक किया और पता लगायाकि क्या कबीले के भीतर शत्रुतापूर्ण विवाद (एगोनिज्म) और कबीले केबीच एगोनिस्टिक मुठभेड़ हैं? हाथियों में इसकी दर और फैलाव, घास की प्रचुरता, घास के फैलाव और हाथियों के समूह के आकार पर निर्भर है। उन्होंने काबिनी घास के मैदान और उसके पड़ोस में जंगल से हाथियों के व्यवहार के आंकड़ों का अध्ययन करके पायाकि जंगलों की तुलना में घास के मैदानों में जहां भोजन की प्रचुरता होती है, हाथियों के झुंड केबीच प्रतिस्पर्धा अधिक होती है,
अध्ययन के अनुसार हाथियों के झुंड जंगलों की तुलना में मानवजनित रूपसे निर्मित घास के मैदानों में भोजन केलिए अधिक प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो इस बातपर प्रकाश डालता हैकि मानवीय गतिविधियां पर्यावरणीय प्रभावों और जानवरों के सामाजिक जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती हैं, भलेही उनके पास प्रचुर मात्रा में भोजन हो। एशियाई हाथी मादा बंधित समूहों को दिखते हैं, जबकि नर बड़े पैमाने पर अकेले होते हैं, जिनमें सबसे समावेशी सामाजिक इकाई कबीला होती है, जो एक सामाजिक समूह, बैंड, टुकड़ी, कबीले या समुदाय के बराबर होती है। कुलों के भीतर महिला हाथी विखंडन संलयन गतिशीलता दिखाती हैं, जिसमें कबीले के सदस्यों को आमतौर पर कई समूहों में वितरित किया जाता है, जिनके समूह का आकार और संरचना घंटों में बदल सकती है। एशियाई हाथी के कई लक्षण हैं, जिनके बारेमें माना जाता हैकि वे कम आक्रामक प्रतिस्पर्धा से जुड़े हैं। सबसे पहले उनका प्राथमिक भोजन निम्न गुणवत्ता वाला बिखरा हुआ संसाधन घास और वनस्पति पौधे हैं और इस प्रकार प्रतिस्पर्धा होने की उम्मीद नहीं है।
एशियाई हाथी की विखंडन संलयन गतिशीलता उन्हें लचीले ढंग से छोटे समूहों में विभाजित होने और प्रतिस्पर्धा को कम करने का अवसर देती है। वे प्रादेशिक नहीं होते और उनकी घरेलू सीमाएं बड़े पैमाने पर ओवरलैप कर सकती हैं, यह लक्षण समूह केबीच मुठभेड़ों के दौरान कम आक्रामकता से संबंधित होती है। अध्ययन के निष्कर्ष आंशिक रूपसे सामाजिक-पारिस्थितिक मॉडल, महिला सामाजिक संबंधों के पारिस्थितिक मॉडल की भविष्यवाणियों का समर्थन करते हैं, जो बताता हैकि खाद्य वितरण मुख्य रूपसे समूहों केबीच और भीतर प्रतिस्पर्धा को निर्धारित करता है। प्रचुर मात्रा में और एकत्रित खाद्य संसाधनों पर संघर्ष बढ़ने की उम्मीद होती है और उनपर समूहों या वैयक्तिक एकाधिकार हो सकता है। रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन से पता चलता हैकि संसाधनों की उपलब्धता बढ़ने की अपेक्षा से विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, प्राकृतिक आवासों में तेजीसे होने वाले मानवजनित परिवर्तनों जैसेकि जंगली आबादी की सामाजिक व्यवस्था में मानव हस्तक्षेप के संदर्भ में इसकी बहुत प्रासंगिकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]