स्वतंत्र आवाज़
word map

सेनाध्यक्ष मनोज पांडे सॉवरेन परेड में पहुंचे

ब्रिटेन रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में प्रतिष्ठित पासिंग आउट

जनरल मनोज पांडे सॉवरेन प्रतिनिधि के रूपमें पहले भारतीय सेनाध्यक्ष

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 August 2023 02:38:47 PM

army chief manoj pandey

सैंडहर्स्ट (लंदन)। भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे सॉवरेन प्रतिनिधि के रूपमें प्रतिष्ठित रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में कमीशनिंग कोर्स 223 की 201वीं सॉवरेन परेड की समीक्षा केलिए ब्रिटेन गए हैं। रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में सॉवरेन परेड एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है, यह अपने शानदार इतिहास और दुनियाभर के अधिकारी कैडेटों के पासिंग आउट केलिए जाना जाता है। जनरल मनोज पांडे परेड में सॉवरेन प्रतिनिधि बनने वाले भारत के पहले सेनाध्यक्ष हैं। यात्रा के दौरान जनरल मनोज पांडे रॉयल मिलिट्री अकादमी में गौरवपूर्ण स्‍थान रखने वाले भारतीय सेना स्मारक कक्ष का भी दौरा करेंगे।
थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ब्रिटिश सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल सर पैट्रिक सैंडर्स और ब्रिटेन सशस्त्र बल के वाइस चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल ग्विन जेनकिंस से वार्तालाप करेंगे। जनरल मनोज पांडे ब्रिटेन की रणनीतिक कमान के कमांडर जनरल सर जेम्स होकेनहुल, फील्ड आर्मी के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राल्फ वुडडिस और रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट के कमांडेंट मेजर जनरल ज़ाचरी रेमंड स्टेनिंग केसाथ उच्चस्तरीय चर्चा में शामिल भी होंगे। चर्चा में समान हितों के विभिन्न मामलों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसमें रक्षा सहयोग, आतंकवाद विरोधी प्रयास और रणनीतिक योजना शामिल है। उनकी यह यात्रा दोनों देशों केबीच राजनयिक, सैन्य और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे की यह यात्रा भारत और ब्रिटेन केबीच स्‍थापित स्थायी सौहार्द का प्रमाण है, जिसे वर्षों के दौरान विकसित किया गया है और यह रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग और सूझबूझ को बढ़ावा देता है। जनरल मनोज पांडे को यह विशेष निमंत्रण भारत और ब्रिटेन केबीच दीर्घकालिक सहयोग और मित्रता का साक्षी है। सॉवरेन परेड में जनरल मनोज पांडे की भागीदारी सैन्य संबंधों को बढ़ाने और वैश्विक मंच पर शांति एवं सुरक्षा में वृद्धि करने की निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है। यह आपसी सम्मान और प्रशंसा का एक उपयुक्त उदाहरण है, जो भारत-ब्रिटेन केबीच के संबंधों की मजबूत नींव को और सुदृढ़ बनाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]