स्वतंत्र आवाज़
word map

सशस्त्र बल का 3 अगस्त से फुटबॉल टूर्नामेंट

सेनाध्यक्षों ने 132वें डूरंड कप के ट्रॉफी टूर का अनावरण किया

डूरंड कप एशिया व दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 30 June 2023 06:02:18 PM

armed forces football tournament from 3rd august

नई दिल्ली। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने भारत के सबसे पुराने फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप के 132वें संस्करण के ट्रॉफी टूर को मानेकशॉ सेंटर दिल्ली कैंट में आयोजित समारोह में हरी झंडी दिखाई। यह टूर्नामेंट 3 अगस्त से 3 सितंबर 2023 तक कोलकाता में होगा। डूरंड कप एशिया का सबसे पुराना और दुनिया का तीसरा सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है, जिसमें देशभर के शीर्ष भारतीय फुटबॉल क्लब भाग लेते हैं। यह टूर्नामेंट सभी क्लब टीमों केलिए खुला है और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के तत्वावधान में डूरंड फुटबॉल टूर्नामेंट सोसाइटी इसे आयोजित करता है।
गौरतलब हैकि भारतीय सशस्त्र बलों का आयोजित डूरंड कप वर्षों से भारत की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल प्रतिभाओं के पनपने का स्थल रहा है। उद्घाटन संस्करण 1888 में शिमला में हुआ था, जब इसकी शुरुआत एक आर्मी कप के रूपमें हुई थी, जो केवल भारत में ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिकों केलिए हुआ करता था, लेकिन जल्द ही इसे नागरिक टीमों केलिए भी खोल दिया गया। डूरंड कप टूर्नामेंट अनोखा है, जहां विजेता टीम तीन ट्रॉफियां लेकर जाती है यानी डूरंड कप (एक रोलिंग ट्रॉफी और मूल पुरस्कार), शिमला ट्रॉफी (एक रोलिंग ट्रॉफी और पहली बार 1904 में शिमला के निवासियों द्वारा दी गई) और प्रेसिडेंट्स कप (स्थायी रूपसे रखने केलिए और पहलीबार 1956 में भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा प्रस्तुत किया गया था)।
फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप ट्रॉफी टूर के हिस्से के रूपमें अगले एक महीने में तीन ट्रॉफियां मेगा इवेंट केलिए कोलकाता पहुंचने से पहले देशभर में घूमेंगी और शिमला, उधमपुर, जयपुर, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कोकराझार, गुवाहाटी और शिलांग जैसे कुछ प्रमुख शहरों में प्रदर्शित होंगी। टूर्नामेंट के 132वें संस्करण में नेपाल, भूटान और बांग्लादेश की टीमों सहित 24 टीमें भाग लेंगी। विदेशी टीमें 27 साल के अंतराल के बाद टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। मूल रूपसे टूर्नामेंट हमेशा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता, खेल कौशल और प्रतिस्पर्धात्मकता के उच्च बिंदु का प्रतीक रहा है। बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों में युवा फुटबॉल प्रेमी और प्रतिष्ठित खेल हस्तियां शामिल थीं। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]