स्वतंत्र आवाज़
word map

नेशनल रोमिंग कॉल अभी फ्री नहीं-ट्राई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 June 2013 09:12:55 AM

mobile phone

नई दिल्ली। ट्राई ने नेशनल रोमिंग शुल्‍क में कमी कर मोबाइल कंपनि‍यों से रोमिंग उपभोक्‍ताओं के लि‍ए वि‍शेष शुल्‍क वाउचर, कोंबो वाउचर तथा वि‍शेष प्‍लान पेश करने को कहा है। दूरसंचार नि‍यामक प्राधि‍करण (ट्राई) ने मोबाइल फोन पर नेशनल रोमिंग शुल्‍क में कमी करने की घोषणा की है। नए शुल्‍क 1 जुलाई 2013 से लागू होंगे। ट्राई ने स्‍पष्‍ट कि‍या है कि फि‍लहाल नेशनल रोमिंग कॉल फ्री नहीं होगी।
ट्राई ने 2007 में नि‍र्धारि‍त शुल्‍कों में बदलाव कि‍या है, अब रोमिंग पर कि‍ए जाने वाले लोकल कॉल की दर 1.40 रूपए प्रति मि‍नट से घटाकर एक रूपए प्रति मि‍नट कर दी गई है और रोमिंग पर आउट गोइंग एसटीडी कॉल दर 2.40 रूपए प्रति मि‍नट से घटाकर 1.50 रूपए प्रति मि‍नट कर दी गई है। इ‍सी तरह रोमिंग पर आने वाली कॉल (इनकमिंग कॉल) की दर 1.75 रूपए प्रति मि‍नट से घटाकर 75 पैसे प्रति मि‍नट कर दी गई है। ट्राई ने एसएमएस शुल्‍क की सीमा भी तय कर दी है। रोमिंग पर लोकल एसएमएस की दर प्रति एसएमएस एक रूपए होगी, जबकि‍ आउट गोइंग एसएमएस एसटीडी की दर 1.50 रूपए प्रति एसएमएस होगी। रोमिंग में इनकमिंग एसएमएस पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा।
ट्राई ने शुल्‍कों की नई व्‍यवस्‍था की अनुमति‍ दी है। कंपनि‍यों से रोमिंग उपभोक्‍ताओं के लि‍ए स्‍पेशल शुल्‍क वाउचर (एसटीवी) और कोंबो वाउचर उपलब्‍ध कराने को कहा गया है। ट्राई ने कंपनि‍यों से दो तरह के नि‍शुल्‍क रोमिंग प्‍लान लाने को भी कहा है। ट्राई ने कहा है कि मोबाइल उपभोक्‍ताओं की संख्‍या और उपयोग बढ़ने से नेशनल रोमिंग से जुड़ी लागत में कमी तो आई है, लेकि‍न लागत पूरी तरह खत्‍म नहीं हुई है, अभी भी नेशनल रोमिंग सुवि‍धा पर वास्‍तवि‍क लागत आती है। ट्राई ने स्‍पष्‍ट कि‍या है कि फि‍लहाल नि‍:शुल्‍क रोमिंग व्‍यवस्‍था को अमल में लाना व्‍यवहारि‍क नहीं है। ट्राई ने यह भी कहा है कि दूरसंचार प्रदाता कंपनि‍यों को नि‍:शुल्‍क नेशनल रोमिंग व्‍यवस्‍था के लि‍ए बाध्‍य करने से कंपनि‍यां रोमिंग उपभोक्‍ताओं से अपनी लागत वसूल नहीं कर पाएंगी और कंपनियां यह लागत भार सभी उपभोक्‍ताओं (मुख्‍यत: रोमिंग न करने वाले उपभोक्‍ता) पर थोप देंगी।
ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि एक ऐसी शुल्‍क व्‍यवस्‍था बनाने की आवश्‍यकता है, जि‍समें रोमिंग उपभोक्‍ता स्‍वयं अपनी रूचि के मुताबि‍क वि‍शेष शुल्‍क वाउचर (एसटीवी) और कोंबो वाउचर का इस्‍तेमाल कर सकें। ट्राई ने रोमिंग पर एसटीवी और कोंबो वाउचर की व्‍यवस्था की अनुमति‍ दी है। ट्राई ने सेवा प्रदाता कंपनि‍यों से रोमिंग उपभोक्‍ताओं के लि‍ए वि‍शेष प्‍लान उपलब्‍ध कराने को कहा है, जि‍सके तहत उपभोक्‍ता नि‍र्धारि‍त शुल्‍क भुगतान के बदले आंशि‍क रूप से नि‍:शुल्‍क रोमिंग या पूरी तरह नि‍:शुल्‍क रोमिंग सुवि‍धा पा सकें। ट्राई ने कहा है कि शुल्‍क में कमी से सभी उपभोक्‍ताओं को लाभ मि‍लेगा। रोमिंग के लि‍ए एसटीवी और कोंबो वाउचर तथा वि‍शेष शुल्‍क प्‍लान के जरि‍ए कंपनि‍यां वि‍भि‍न्‍न उपभोक्‍ता वर्ग में उपभोक्‍ता की रोमिंग जरूरतों को पूरा कर सकेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]