स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रीअमरनाथ यात्रा मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम

गृहमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक में की अमरनाथ यात्रा तैयारियों की समीक्षा

सभी आवश्यक सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 June 2023 01:24:26 PM

home minister reviews amarnath yatra preparations in high level meeting

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक में श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की और श्री अमरनाथ यात्रा मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि नरेंद्र मोदी सरकार की ये प्राथमिकता हैकि अमरनाथ यात्रियों को बाबा बर्फानी के सुगमता से दर्शन हों और उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े। गृहमंत्री ने हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से यात्रा बेस कैंप तक के मार्ग पर हर प्रकार की सुचारू व्यवस्था पर ज़ोर दिया। उन्होंने यात्रियों की सुविधा केलिए रात में भी श्रीनगर और जम्मू से हवाई सेवा उपलब्ध कराने को कहा।
गृहमंत्री अमित शाह ने ऑक्सीजन सिलिंडर और उनकी रिफिलिंग सुनिश्चित करने केसाथ इसका पर्याप्त स्टॉक रखने और डॉक्टरों की अतिरिक्त टीमें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त चिकित्सा बेड और किसीभी आपात चिकित्सा स्थिति से निपटने केलिए एंबुलेंस तथा हेलीकाप्टर तैनात करने को भी कहा, साथही अमरनाथ यात्रियों के आवागमन, ठहरने, बिजली, पानी, संचार और स्वास्थ्य समेत सभी आवश्यक सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रा मार्ग में बेहतर संचार और भूस्खलन होने की स्थिति में मार्ग तुरंत खोलने केलिए मशीने तैनात करने को कहा। उन्होंने यह भी जानकारी दीकि श्री अमरनाथ यात्रा के सभी यात्रियों को आरएफआईडी कार्ड दिए जाएंगे, जिससे उनकी रियलटाइम लोकेशन का पता लगाया जा सकेगा।
अमित शाह ने बतायाकि श्री अमरनाथ यात्रा करने वाले हर अमरनाथ यात्री का पांच लाख रुपये और हर पशु का 50000 रुपये का बीमा करवाया जाएगा, इसके अलावा यात्रा केलिए टेंट सिटी, यात्रा मार्ग पर वाईफाई हॉटस्पॉट और समुचित प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। बाबा बर्फानी के ऑनलाइन लाइव दर्शन, पवित्र श्री अमरनाथ गुफा में सुबह एवं शाम की आरती का सीधा प्रसारण और बेस कैंप में धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव, आसूचना ब्यूरो के निदेशक, सीमा सुरक्षाबल, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के महानिदेशक, सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव, सेना एवं केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]