स्वतंत्र आवाज़
word map

कश्मीर से कन्याकुमारी यात्रा अब सपना नहीं!

श्री माता वैष्णो देवी मंदिर तक वर्ल्ड क्लास प्रोजेक्ट पर काम शुरू

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कटरा में मीडिया को दी जानकारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 12 April 2023 12:04:04 PM

work started on world class project till shri mata vaishno devi temple

कटरा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा हैकि कटरा में स्थापित किया जानेवाला इंटर मॉडल स्टेशन श्री माता वैष्णो देवी मंदिर जानेवाले तीर्थयात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने केलिए निर्मित एक विश्वस्तरीय अत्याधुनिक परियोजना होगी। नितिन गडकरी ने श्री माता वैष्णो देवी आध्यात्मिक विकास केंद्र कटरा में मीडिया से बातचीत के दौरान जानकारी देते हुए यह बात कही। नितिन गडकरी ने कहाकि केंद्र सरकार सड़क बुनियादी ढांचे और जम्मू-कश्मीर को बढ़ावा देने केलिए एक मिशन केसाथ काम कर रही है, जम्मू-कश्मीर में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय 130000 करोड़ रुपये के विकास कार्य करा रहा है और 2014 से इस क्षेत्र में लगभग 500 किलोमीटर सड़क नेटवर्क का निर्माण पूरा हो चुका है।
राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बतायाकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 45000 करोड़ रुपये की लागत से 41 महत्वपूर्ण सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है, इसके साथही 5000 करोड़ रुपये की लागत केसाथ 18 रोपवे का निर्माण किया जाएगा। राजमार्ग मंत्री ने यहभी बतायाकि जम्मू और श्रीनगर केबीच यात्रा केलिए 35000 करोड़ रुपये की लागत से तीन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं, जो पहले की 320 किलोमीटर की दूरी को 70 किलोमीटर कम कर देंगे और यात्रा का समय दस घंटे से घटकर चार से पांच घंटे रह जाएगा। उन्होंने घोषणा कीकि पहलगाम में पवित्र अमरनाथ गुफा की ओर जानेवाले 110 किलोमीटर लंबे अमरनाथ मार्ग को तीर्थयात्रियों की सुविधा केलिए लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।
नितिन गडकरी ने कहाकि देशभर के हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से अत्याधुनिक सड़क नेटवर्क के विकास केसाथ कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा अब देश के लोगों केलिए सपना नहीं रहेगी। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने कहाकि बनिहाल, रामबन राजमार्ग खंड लैवेंडर की खेती का एक केंद्र बन जाएगा, जिससे कृषि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री डॉ वीके सिंह, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव अलका उपाध्याय भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]