स्वतंत्र आवाज़
word map

मणिपुर के युवा महाराष्ट्र भ्रमण पर चले!

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने शिक्षक और छात्र दल रवाना किया

एक भारत श्रेष्ठ भारत-युवा संगम कार्यक्रम के तहत भ्रमण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 February 2023 04:22:06 PM

youth of manipur went on a tour of maharashtra

इंफाल। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने एक भारत श्रेष्ठ भारत-युवा संगम कार्यक्रम केतहत तीन शिक्षकों केसाथ 30 छात्रों के एक दल को महाराष्ट्र के पांच दिवसीय भ्रमण केलिए रवाना किया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय शिक्षा एवं विदेश राज्यमंत्री डॉ आरके रंजन और मणिपुर के शिक्षा मंत्री टीएच बसंतकुमार सिंह, आईआईटी मणिपुर के निदेशक प्रोफेसर कृष्णन बस्कर आदि की उपस्थिति में 20 से 26 फरवरी तक चलनेवाले मणिपुर के युवाओं के महाराष्ट्र भ्रमण को झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'एक भारत, एकजुट भारत और मजबूत भारत' के लक्ष्य को हासिल करने केलिए हमें एक-दूसरे को जानने की जरूरत है और एक्सपोजर भ्रमण का यही मुख्य उद्देश्य है।
मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भ्रमण में भाग लेरहे छात्रों को सलाह देते हुए उनसे स्थानों का दौरा करते समय शालीनता बरतने को कहा, क्यों उनकी यही शालीनता मणिपुरी समाज को दर्शाएगी। भ्रमण कार्यक्रम को भारत सरकार की अनूठी पहल बताते हुए मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त कीकि यह जीवन के विभिन्न पहलुओं, विकास के चिन्हों, हाल की उपलब्धियों का एक व्यापक अनुभव प्रदान करेगा, साथही पूर्वोत्तर राज्यों और अन्य राज्यों के युवाओं को एक-दूसरे से जोड़ेगा। केंद्रीय मंत्री डॉ आरके रंजन ने भ्रमण कार्यक्रम में भाग ले रहे छात्रों से कहाकि अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाएं और उनसे सर्वश्रेष्ठ सीखते हुए अपने गंतव्य राज्य में मणिपुर के सर्वश्रेष्ठ को प्रदर्शित करें। उन्होंने कहाकि पूरा भारत एक भारत है, हमारे देश में व्यापक विविधता है, कई भाषाएं, संस्कृतियां और नस्लें हैं, प्रधानमंत्री इस विविधता का उपयोग एक मजबूत भारत बनाने केलिए एक बड़ी ताकत के रूपमें कर रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री डॉ आरके रंजन ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को युवाओं खासकर छात्रों पर भारत की एकता को आत्मसात करने का पूरा भरोसा है। उन्होंने कहाकि यह पहल भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनाने का एक प्रयास होगी। आईआईआईटी मणिपुर के निदेशक प्रोफेसर कृष्णन बस्कर ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के कार्यक्रम एक भारत श्रेष्ठ भारत केतहत युवा संगम के हिस्से के रूपमें आयोजित भ्रमण का विस्तृत विवरण दिया। गौरतलब हैकि शिक्षा मंत्रालय ने देश में जनजन केबीच संपर्क को मजबूत बनाने और पूर्वोत्तर के राज्यों एवं देश के अन्य राज्यों के युवाओं केबीच सहानुभूति विकसित करने केलिए एक भारत श्रेष्ठ भारत केतहत युवा संगम की एक पहल की अवधारणा तैयार की थी। यह कार्यक्रम विभिन्न मंत्रालयों और विभागों जैसे संस्कृति, पर्यटन, रेलवे, सूचना और प्रसारण, युवा मामलों और खेल, गृह मामलों, उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास विभाग और आईआरसीटीसी के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।
युवा संगम में करीब 1000 युवा हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस तरह की परियोजना को पूर्वोत्तर राज्यों और देश के बाकी हिस्सों के युवाओं केबीच गहरा संबंध विकसित करने और उसे मजबूत करने केलिए किसीभी सरकार के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों मेसे एक माना जा सकता है। इस भ्रमण के दौरान छात्रों को पांच बड़े क्षेत्रों-पर्यटन, परम्परा, प्रगति, प्रौद्योगिकी और परस्पर संपर्क केतहत बहुआयामी जानकारियां हासिल होंगी। यह एक युवाओं का आदान-प्रदान यानी एक से दूसरे राज्यों में भेजने का कार्यक्रम है, जहां 5 शिक्षकों केसाथ 70 छात्र 27 फरवरी को इम्फाल का भ्रमण करेंगे और 27 फरवरी से 3 मार्च तक मणिपुर का भ्रमण करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]