स्वतंत्र आवाज़
word map

युवा ऐतिहासिक हस्तियों की जीवनी पढ़ें-प्रधानमंत्री

'अपने नेता को जानो' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री केसाथ युवाओं का संवाद

नेताजी के सम्मान समारोह में शामिल होने केलिए युवाओं का चयन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 24 January 2023 02:20:00 PM

youth's interaction with prime minister in 'know your leader' program

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के सेंट्रल हॉल में नेताजी सुभाषचंद्र बोस के सम्मान समारोह में भाग लेने केलिए चुनेगए युवाओं केसाथ 'अपने नेता को जानो' कार्यक्रम केतहत बातचीत की। यह बातचीत प्रधानमंत्री के आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर हुई। प्रधानमंत्री ने युवाओं से स्पष्ट और खुलकर बातचीत करते हुए नेताजी सुभाषचंद्र बोस से हम क्या सीख सकते हैं, उन्हें अपने जीवन में किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा और उन्होंने इन चुनौतियों से कैसे पार पाया जैसे उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने युवाओं को सुझाव भी दियाकि यह जानने केलिए उन्हें ऐतिहासिक हस्तियों की जीवनी पढ़नी चाहिए।
देश के प्रधानमंत्री से मिलने और संसद के सेंट्रल हॉल में बैठने का अनूठा अवसर मिलने पर इन युवाओं ने अपने उत्साह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया। उन्होंने कहाकि इस कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से इतने सारे लोगों के शामिल होने से उन्हें यहभी समझने का मौका मिला हैकि विविधता में एकता क्या होती है। गौरतलब हैकि संसद में राष्ट्रीय प्रतीकों को पुष्पांजलि अर्पित करने केलिए केवल गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाता था, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले तौर-तरीके से एक स्वागत योग्य परिवर्तन के रूपमें इसबार 80 युवाओं को नेताजी सुभाषचंद्र बोस के सम्मान में संसद में पुष्पांजलि समारोह में भाग लेने केलिए देशभर से चुना।
अपने नेता को जानो कार्यक्रम केतहत इन युवाओं का चयन किया गया था, जिसे संसद में होरहे पुष्पांजलि कार्यक्रमों का उपयोग करते हुए भारत के युवाओं केबीच राष्ट्रीय आइकन के जीवन और योगदान के बारेमें देश में अधिक ज्ञान और जागरुकता फैलाने केलिए एक प्रभावी माध्यम के रूपमें लॉंच किया गया। दीक्षा पोर्टल और MyGov पर क्विज में एक विस्तृत उद्देश्यपूर्ण व योग्यता आधारित प्रक्रिया जिला और राज्यस्तर पर भाषण प्रतियोगिता और नेताजी के जीवन एवं योगदान पर प्रतियोगिता के जरिए विश्वविद्यालयों से इनका चयन किया गया। इनमें से 31 को संसद के सेंट्रल हॉल में पुष्पांजलि समारोह में नेताजी के योगदान पर हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, मराठी और बांग्ला भाषा में बोलने का अवसर भी प्राप्त हुआ।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]