स्वतंत्र आवाज़
word map

'अहेली खादी' प्रदर्शनी और फैशन शो

पारंपरिक व फैशन फैब्रिक में खादी के उपयोग को प्रोत्साहन

रैंप पर डिजाइनरों और मॉडलों ने प्रदर्शित किए कई खादी संग्रह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 13 September 2022 01:20:34 PM

khadi exhibition and fashion show of khadi india in gandhinagar

गांधीनगर। 'राष्ट्र केलिए खादी, परिवर्तन केलिए खादी' यह अब सिर्फ एक वाक्य नहीं, बल्कि एक हकीकत बन चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों के कारणही खादी एक लोकप्रिय वैश्विक ब्रांड के रूपमें उभर रही है एवं अपनी बढ़ती लोकप्रियता से युवाओं में गहरी छाप भी छोड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खादी को एक फैशन फैब्रिक के रूपमें स्थापित करने के आह्वान को पूरा करना खादी और ग्रामोद्योग आयोग का मुख्य उद्देश्य है। सभी केलिए और खासकर हमारे समाज के युवाओं केलिए खादी को बढ़ावा देने का प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है। खादी इंडिया ने युवा दर्शकों और वैश्विक बाजार तक पहुंचने के इरादे से प्रदर्शनी और खादी को एक कपड़े के रूपमें लोकप्रिय बनाने तथा पारंपरिक एवं समकालीन फैशन में इसके उपयोग को प्रदर्शित करने केलिए निफ्ट गांधीनगर के टाना रीरी ऑडिटोरियम में 'अहेली खादी' फैशन शो आयोजित किया था। इसमें केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज गोयल मुख्य अतिथि थे और प्रतिष्ठित डिजाइनरों, फैशन उद्योग के सदस्यों, छात्रों और खादी संस्थानों ने भी इसकी शोभा बढ़ाई।
खादी स्वदेशी आंदोलन का प्रतीक है और इसकी मजबूती को एक ऐसे कपड़े के रूपमें स्थापित करने में अग्रणी रहा है, जो सही मायनों में सशक्त और आधुनिक दोनों है। यही कारण हैकि खादी को युवा पीढ़ी का भरपूर समर्थन मिला है, क्योंकि यह सिर्फ कपड़ा नहीं है, बल्कि पारंपरिक और समकालीन फैशन के रूपमें इसके कई उपयोग हैं। 'अहेली खादी' का मतलब है-शुद्ध खादी और फैशन शो के दौरान यही दिखाया गया। योग केलिए परिधान स्वाधा, जिसे अब संचार के एक प्रभावी माध्यम के रूपमें स्वीकार किया जाता है और जिसे निफ्ट डिजाइनर ने डिजाइन किया है, इस फैशन शो का प्रमुख आकर्षण था। फैशन शो का एक अन्य आकर्षण अहेली था, रैंप पर प्रदर्शित कपड़े खादी संस्थानों से सभी पीढ़ियों के उपभोक्ता केलिए लाए गए थे। निफ्ट डिजाइनरों ने एथनिक, फ्यूजन, वेस्टर्न और कैजुअल लुक से लेकर परिधान और साड़ियों के छह अलग-अलग कलेक्शन तैयार किए थे।
उत्तम खादी में हाथकी कढ़ाई, सिलाई की डिटेलिंग तथा हैंड ब्लॉक प्रिंटिंग का उपयोग करके इसे और ज्यादा आकर्षक बनाया गया है। होम लिनन कलेक्शन को विभिन्न वज़न और धागों के खादी कपड़ों केसाथ डिज़ाइन किया गया था, जिसमें भारतीय शिल्प को एक अंतर्राष्ट्रीय रूपके साथ जोड़कर खादी को वैश्विक स्थान दिया गया था। फैशन शो को निफ्ट के छात्रों ने डिजाइन और प्रस्तुत किया था, जो मॉडल के रूपमें रैंपवॉक करते भी नज़र आए। केवीआईसी अध्यक्ष मनोज गोयल ने इस अवसर पर कहाकि हमारा प्रयास खादी को ग्लोबल बनाना है, एक उच्च डिजाइन स्तरपर बढ़ावा देना और पिच करना है, साथही घरेलू और परिधान के क्षेत्रमें नॉन-बायोडिग्रेडेबल और निम्नगुणवत्ता वाले फैब्रिक के स्थानपर पर्यावरणीय रूपसे टिकाऊ कपड़े के रूपमें खादी के उपयोग को प्रोत्साहित करना भी है। आने वाले समय में प्रधानमंत्री के विजन को ध्यान में रखते हुए खादी इंडिया देश-दुनियामें खादी के फैशन सिरीज को लेकर यूंही प्रयासरत रहेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]