स्वतंत्र आवाज़
word map

राज्यपाल ने जूडो खिलाड़ी सम्मानित किए

राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो पदक जीतकर भारत का मान बढ़ाया

यूपी जूडो एसोसिएशन की हुई सीनियर राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 20 August 2022 03:55:06 PM

governor honored judo players

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ में तीन दिवसीय सीनियर राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता के समापन समारोह में प्रतिभाग किया और प्रतिभागी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहाकि उत्तर प्रदेश केसाथ भारतवर्ष के खिलाड़ी जूडो एवं सेल्फ डिफेंस की न केवल ट्रेनिंग ले रहे हैं, बल्कि अपने प्रदेश और देश केलिए विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर मेडल प्राप्त कर रहे हैं। राज्यपाल ने कहाकि प्रदेश और यूपी जूडो एसोसिएशन केलिए यह गर्व की बात है। उन्होंने खुशी जाहिर कीकि राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो के तीन खिलाड़ियों ने पदक जीते, जिसमें सुशीला, तुकीलामान ने रजत पदक और उत्तर प्रदेश के विजय कुमार यादव ने कांस्य पदक जीतकर दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाया है।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहाकि केंद्र एवं राज्य सरकार संयुक्त रूपसे देश और प्रदेश में खिलाड़ियों के कौशल को निखारने केलिए हर प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कहाकि प्रतिभागी खिलाड़ियों को देखकर लगता हैकि उन्हें समुचित भोजन तथा बेहतर प्रबंधन मिल रहा है। उन्होंने कहाकि इस दिशा में प्रत्येक विश्वविद्यालय खिलाड़ियों के कौशल को निखारने केलिए कुशल प्रशिक्षकों की भी व्यवस्था कर रहे हैं, ताकि खिलाड़ी उनके मार्गदर्शन में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर देशका नाम रोशन कर सकें। राज्यपाल ने कहाकि उभरते खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने केलिए उनके रहने, खाने आदि के बेहतर प्रबंध की आवश्यकता होती है, अतः समाज के प्रतिष्ठित लोग इस कार्य में बढ़-चढ़कर सहयोग करें, ताकि ऐसे आयोजन आसानी से कराए जा सकें।
आनंदीबेन पटेल ने कहाकि विगत दिनों हुआ उत्तर प्रदेश जूडो एसोसिएशन का स्पेशल जूडो प्रशिक्षण कैम्प राजभवन परिवार की बालिकाओं केलिए मील का पत्थर साबित हुआ है। उन्होंन कहाकि खेल में खेल भावना ही सबसे जरूरी होती है, खिलाड़ी का यह मानना किवह खेल ही नहीं सकता, वह गलत भावना है, खिलाड़ी हमेशा यह मानकर चले किवह प्रतिभाग करेगा और खेलेगा तभी वह खेल भावना से खेल पाएगा। राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने कहाकि सीनियर राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहाकि हालही में बर्मिंघम में कामनवेल्थ गेम्स में भारत ने जूडो प्रतियोगिता में तीन मेडल प्राप्त किए और भविष्य में तीनों खिलाड़ी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से जूडो प्रतियोगिता में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।
केडी सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ में सीनियर राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता समापन समारोह के अंतिम दिन खिलाड़ियों ने अपना दमखम और जूडो के कौशल दिखाए। महिला फाइनल बाउट के 78 किलोग्राम में मणिपुर की इंदूबाला देवी ने केरल की अस्वती को हराकर गोल्ड मेडल जीता और अस्वती ने सिल्वर मेडल जीता। पुरुष फाइनल बाउट में आल इंडिया पुलिस (पंजाब पुलिस) पूर्व ओलंपियन अवतार सिंह ने बीएसएफ के शुभम सिंह को हराकर गोल्ड मेडल जीता और शुभम ने रजत पदक प्राप्त किया। राज्यपाल ने इनके साथ उन खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया, जिन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व कर कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते। इनमें कुछ खिलाड़ी ओलम्पिक गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं या वो जूडो खिलाड़ी जिनको भारत सरकार ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया है। कार्यक्रम में यूपी जूडो एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर हलवासिया, सीईओ मुनव्वर अंजार, योगेश अग्रवाल, यूपी जूडो एसोसिएशन के पदाधिकारी और खिलाड़ी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]