स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय तेल कंपनियों की साझेदारी

ऊर्जा सुरक्षा और ऊर्जा मूल्य श्रृंखला की दिशामें लाभकारी करार

भारत के पूर्वी और पश्चिमी तटों पर गहरे पानी में करेंगी खोज

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 August 2022 02:40:29 PM

national-international oil companies partnership

नई दिल्ली। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम ने भारत के पूर्वी और पश्चिमी तटों में गहरे पानी में खोज केलिए वैश्विक पेट्रोलियम दिग्गज एक्सॉनमोबिल केसाथ हेड्स ऑफ एग्रीमेंट्स पर हस्ताक्षर किए हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में ओएनजीसी के निदेशक (अन्वेषण) राजेश कुमार श्रीवास्तव और एक्सॉनमोबिल इंडिया के सीईओ और लीड कंट्री मैनेजर डॉ मोंटे के डॉबसन ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन की उपस्थिति में हेड्स ऑफ एग्रीमेंट्स पर हस्ताक्षर किए। सहयोग के क्षेत्र पूर्वी अपतट में कृष्णा गोदावरी और कावेरी बेसिन और पश्चिमी अपतट में कच्छ-मुंबई क्षेत्र पर केंद्रित हैं। कुछ वर्ष में अन्वेषण डेटा का वैज्ञानिक आदान-प्रदान हुआ है, जिसके कारण यह साझेदारी हुई है।
ओएनजीसी और एक्सॉनमोबिल केबीच सहयोग एक रणनीतिक फिट होगा, जहां ओएनजीसी के ज्ञान और इन क्षेत्रों में पिछले अनुभव को एक्सॉनमोबिल की वैश्विक अंतर्दृष्टि के साथ जोड़ा जाएगा। इस अवसर पर पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कहाकि ओएनजीसी जैसी राष्ट्रीय तेल कंपनी और एक्सॉनमोबिल जैसी अंतर्राष्ट्रीय तेल कंपनी केबीच साझेदारी पूरी ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में ठोस लाभ लाएगी और अन्वेषण एवं उत्पादन प्रतिमान केलिए नए रास्ते खोलेगी। पंकज जैन ने कहाकि यह सहयोग भारत के पूर्वी तट में गहरे पानी की खोज को बढ़ावा देगा, जहां क्षमता काफी महत्वपूर्ण है। ओएनजीसी के निदेशक (अन्वेषण) राजेश कुमार श्रीवास्तव ने अन्वेषण को आगे बढ़ाने केलिए इस रणनीतिक सहयोग केसाथ लंबे समय तक चलने वाली साझेदारी की आशा व्यक्त की है।
खोज मार्ग के माध्यम से ओएनजीसी को विकास की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें एक्सॉनमोबिल की अंतर्निहित ताकत कुशल फास्ट-ट्रैक मुद्रीकरण केलिए फायदेमंद होगी। यह ओएनजीसी को भारत केलिए ऊर्जा सुरक्षा की दिशा में कदम सुनिश्चित करने में सक्षम बनाएगा। एक्सॉनमोबिल इंडिया के सीईओ और लीड कंट्री मैनेजर डॉ मोंटे के डोबसन ने कहाकि महान चीजें तब होती हैं जब सही लोग सहयोग करते हैं और ओएनजीसी केसाथ सहयोग करने का यह एक रोमांचक अवसर है। उन्होंने कहाकि एक्सॉनमोबिल मस्तिष्क शक्ति का 25 प्रतिशत वर्तमान में भारतीय गहरे पानी के मूल्यांकन में लगा हुआ है, एक्सॉनमोबिल इस सहयोग को अगले स्तर तक ले जाने केलिए तैयार है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]