स्वतंत्र आवाज़
word map

वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण

नरेंद्र मोदी सरकार ने देशमें फुलप्रूफ सुरक्षा तंत्र बनाया-रक्षामंत्री

'वीर दुर्गादास सामाजिक सद्भाव बहादुरी और भक्ति के प्रतीक'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 14 August 2022 12:20:45 PM

unveiling the statue of warrior veer durgadas rathore

जोधपुर। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जोधपुर में प्रसिद्ध मारवाड़ी योद्धा वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा का अनावरण किया और वीर दुर्गादास राठौर को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें सामाजिक सद्भाव, ईमानदारी, बहादुरी और भक्ति का प्रतीक बताया। रक्षामंत्री ने कहाकि जाति या धर्म के बावजूद लोगों को वीर दुर्गादास राठौर से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने समाज में विभाजनकारी तत्वों के खिलाफ शांति और सद्भाव केलिए प्रयास किया। रक्षामंत्री ने इस अवसर पर यह भी कहाकि नरेंद्र मोदी सरकार ने देशमें एक फुलप्रूफ सुरक्षा तंत्र बनाया हैकि कोईभी भारत विरोधी तत्व देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता पर बुरी नज़र न डाले।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के लोगों की रक्षा और सुरक्षा केलिए राष्ट्र को आश्वासन दियाकि जोभी देश में शांति और सद्भाव को बिगाड़ने की कोशिश करेगा, उसपर सख़्त कार्रवाई करके करारा जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहाकि सशस्त्र बल भविष्य के सभी खतरों से निपटने और राष्ट्रीय हितों की रक्षा केलिए तैयार हैं, उनको नवीनतम हथियारों एवं प्लेटफार्मों से भी लैस किया जा रहा है। रक्षामंत्री ने एक मजबूत सेना बनाने केलिए रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित किया और कहाकि रक्षा मंत्रालय ने 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' केतहत सशस्त्र बलों केलिए स्वदेशी हथियारों एवं प्लेटफॉर्मों के निर्माण केलिए कई सुधार किए हैं।
रक्षामंत्री ने कुछ सुधारों को सूचीबद्ध किया, जिसमें 2022-23 में घरेलू उद्योग केलिए पूंजीगत खरीद बजट का 68 प्रतिशत और निजी उद्योग केलिए घरेलू पूंजी खरीद बजट का 25 प्रतिशत आवंटित करना शामिल है। राजनाथ सिंह ने कहाकि पिछले कुछ वर्ष में सरकार के उपायों के कारण भारत दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातकों में जगह बनाने केलिए छलांग लगा चुका है। उन्होंने कहाकि इस दशक के अंततक भारत न केवल रक्षा अपने लिए उपकरण, लेकिन मित्रवत विदेशी देशों की जरूरतों को भी पूरा करते हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' हमारे रक्षा उत्पादन विभाग का नया मंत्र है, हमारा संकल्प आनेवाले समय में भारत को रक्षा उपकरणों का शुद्ध निर्यातक बनाना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]