स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रपति भवन में आधुनिक आयुष केंद्र का उद्घाटन

आयुर्वेद योग प्राकृतिक चिकित्सा यूनानी सिद्ध और होम्योपैथी की सुविधाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व आयुष मंत्री ने संयुक्त रूपसे किया उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 25 June 2022 11:34:12 AM

president inaugurated the upgraded ayush wellness centre

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रेसिडेंट्स एस्‍‍टेट नई दिल्ली में आधुनिक उन्नत आयुष सम्‍‍पूर्ण स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया है, जो आयुष मंत्रालय और राष्ट्रपति सचिवालय की संयुक्त पहल के रूपमें 25 जुलाई 2015 को शुरू हुआ था। रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयुष सम्‍‍पूर्ण स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना, कामकाज और विशेष उपलब्धियों के बारेमें लिखित जानकारी देनेवाली एक पुस्तक का भी विमोचन किया। राष्ट्रपति ने पुस्तक में निहित अपने संदेश में कहाकि उन्हें यह जानकर प्रसन्नता हुई हैकि इस केंद्र से बड़ी संख्या में रोगी लाभांवित हुए हैं, रोगी शिक्षा कार्यशालाएं, स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम और ओपीडी तक पहुंच आदि जैसी पहल इस केंद्र में की गई हैं, कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई टेलीमेडिसिन सुविधाओं और ऑनलाइन योग कक्षाओं ने इस कठिन दौर में लाभार्थियों की मदद की है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहाकि आयुष केंद्र में आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी उपचार की सुविधा है और यह राष्ट्रपति, राष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों एवं प्रेसिडेंट्स एस्टेट के निवासियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करता है। उन्होंने कहाकि यह केंद्र आयुष प्रणाली की सुविधाओं केसाथ आधुनिक बुनियादी ढांचा उपचार के मानक प्रोटोकॉल का पालन करेगा। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस अवसर पर कहाकि आयुष चिकित्सा पद्धति का उपयोग सदियों से स्वास्थ्य देखभाल केलिए पारंपरिक रूपसे किया जाता रहा है। उन्होंने कहाकि आयुष प्रणालियों की स्वास्थ्य केलिए प्रोत्साहक, रोकथाम करने वाली और उपचारात्मक भूमिका जनता केबीच इसकी स्वीकृति का कारण हैं।
आयुष मंत्री ने बतायाकि आयुष मंत्रालय और राष्ट्रपति सचिवालय ने इस दिशा में पहले कदम के रूपमें आयुष वेलनेस सेंटर, प्रेसिडेंट्स एस्टेट को शुरू करने केलिए सहयोग किया। आयुष मंत्री ने कहाकि आधुनिक आयुष वेलनेस सेंटर निर्बाध और कुशल तरीके से आयुष उपचार प्रदान करता रहेगा। आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहाकि आयुष स्वास्थ्य केंद्र की स्वीकृति के स्तर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैकि बीते 7 वर्ष में प्रेसिडेंट्स एस्टेट के 1.6 लाख से अधिक निवासी इस कें‍द्र से लाभांवित हुए हैं। वैद्य राजेश कोटेचा ने बतायाकि कें‍द्र से अबतक कुल 60 शोधपत्र प्रकाशित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहाकि अपनी बढ़ी हुई सुविधाओं केसाथ यह कें‍द्र निवासियों की अधिक समग्र तरीके से सेवा करने के लिए वचनबद्ध है।
गौरतलब हैकि राष्ट्रपति भवन ने आयुष मंत्रालय की मदद से जुलाई 2015 में प्रेसिडेंट्स एस्टेट में एक ही छत के नीचे सभी प्रणालियों केसाथ देश का पहला आयुष वेलनेस क्लिनिक स्थापित किया था, उस समय प्रेसिडेंट्स एस्टेट में एक जीर्ण-शीर्ण इमारत का नवीनीकरण करके इसे एडब्‍ल्‍‍यूसी में परिवर्तित किया गया था। आयुष स्वास्थ्य केंद्र में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी उपचार की सुविधाएं हैं। आयुष केंद्र देशभर में विभिन्न सरकारी विभागों और एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में ऐसे अनेक क्लीनिकों का प्रणेता है। उद्घाटन समारोह में प्रथम महिला सविता कोविंद, आयुष राज्यमंत्री डॉ मुंजपरा महें‍द्रभाई कालूभाई और राष्ट्रपति के सचिव केडी त्रिपाठी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]