स्वतंत्र आवाज़
word map

'अग्निपथ योजना सरकार का ऐतिहासिक निर्णय'

'अगले 25 वर्ष में देश को विश्वगुरु बनाने में युवा की भूमिका अहम'

जम्मू के पटनीटॉप में युवा और महिला सम्मेलन में बोले राज्यमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 20 June 2022 01:13:32 PM

minister of state spoke at the youth and women's conference in patnitop, jammu

जम्मू। प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन विभाग में राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने अग्निपथ योजना को नरेंद्र मोदी सरकार का एक ऐतिहासिक निर्णय बताया और कहा हैकि यह योजना उन सभी केलिए रोज़गार के द्वार खोलेगी, जो सशस्त्र बलों में काम करने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने बतायाकि इसके तहत उन्हें अन्य क्षेत्रों में फिरसे नियोजित होने केलिए पर्याप्त प्रशिक्षित और कुशल बनाया जाएगा। डॉ जितेंद्र ने कहाकि अन्य देशों की तुलना में भारत केपास 70 फीसदी जनसंख्या वाला एक बड़ा युवा संसाधन समूह है, चूंकि युवा हमेशा से आगे रहे हैं, इसलिए वे सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इस तरह वे इस देश के कल्याण में एक प्रमुख स्थान प्राप्त कर सकते हैं। राज्यमंत्री ने कहाकि युवाओं को अगले 25 वर्ष, जब भारत अपनी आजादी की 100वीं वर्षगांठ मनाएगा, केलिए इसे 'विश्व गुरु' बनाने को लेकर एक रोडमैप बनाने केलिए एक महान भूमिका निभानी होगी।
कार्मिक राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने 'युवाओं केलिए मोदी सरकार के 8 साल' विषयवस्तु पर जम्मू के पटनीटॉप में एक युवा और महिला सम्मेलन में ये विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहाकि जम्मू और कश्मीर में हर क्षेत्र में स्टार्टअप केलिए एक बड़ी क्षमता है। उन्होंने युवाओं, पुरुषों और महिलाओं द्वारा जम्मू-कश्मीर में स्टार्टअप साधनों का लाभ उठाने पर जोर दिया। राज्यमंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिए गए प्रोत्साहन के कारण भारत में स्टार्टअप्स की संख्या लगभग 300 से बढ़कर 70,000 हो गई है, जोकि जम्मू-कश्मीर के युवाओं केलिए महत्वपूर्ण है, जो विभिन्न स्टार्टअप्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहाकि यह 2015 में लालकिले की प्राचीर से स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया केलिए प्रधानमंत्री के आह्वान केसाथ शुरू हुआ था। राज्यमंत्री ने कहाकि इससे पता चलता हैकि स्टार्ट-अप इकोसिस्टम जम्मू-कश्मीर सहित भारत के भविष्य की अर्थव्यवस्था का निर्धारण करने जा रहा है और यह वैश्विक अर्थव्यवस्था केलिए भी एक प्रमुख स्तंभ के रूपमें कार्य करेगा।
कार्मिक राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहाकि इन 8 वर्ष में नरेंद्र मोदी सरकार के ऐतिहासिक निर्णय युवाओं के अनुकूल हैं, इनमें राजपत्रित अधिकारियों से दस्तावेजों के सत्यापन को समाप्त करना, अराजपत्रित पदों केलिए साक्षात्कार की समाप्ति, इच्छुक युवाओं केलिए अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलना, एकल खिड़की, एकल पोर्टल एवं एकल परीक्षा प्रणाली, कम्प्यूटरीकृत सीपीग्राम्स पर शिकायत दर्ज करना और तत्काल आरटीआई दाखिल करने केलिए आरटीआई आवेदन आदि शामिल हैं। राज्यमंत्री ने कहाकि महिलाओं केलिए 'सुरक्षा, सुविधा और सम्मान' सरकार का मंत्र है, जो इस देश के विकास में अभिन्न हिस्सा हैं। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहाकि हालिया वर्षों में महिलाओं ने इस देश में हर क्षेत्र जैसेकि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, लोकसेवा, चिकित्सा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी आदि में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। डॉ जितेंद्र सिंह ने बतायाकि सरकार की ओरसे इस देश के कल्याण केलिए इन 8 वर्ष में लिया गया सबसे अच्छा निर्णय 1600 पुराने कानूनों को निरस्त करना है, जो देश के विकास और युवाओं की प्रगति में बाधक रहे हैं।
डॉ जितेंद्र सिंह ने बतायाकि एकल परीक्षा प्रणाली के तहत इस वर्ष सामान्य योग्यता परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो इस देश के युवाओं को एक समान अवसर प्रदान करेगी। उन्होंने कहाकि यह परीक्षा सभी 22 आधिकारिक भाषाओं में ली जाएगी और हर एक जिले में एक परीक्षा केंद्र होगा, जो इससे पहले नहीं था। उन्होंने कहाकि सामान्य योग्यता परीक्षा इस देश की उन महिलाओं केलिए एक वरदान है, जो अब बिना किसी बाधा के इस परीक्षा में शामिल हो सकती हैं, क्योंकि उनके लिए परीक्षा केंद्र बहुत नजदीक होंगे और भाषा उनके लिए कोई बाधा नहीं बनेगी। डॉ जितेंद्र ने बतायाकि सीपीग्राम्स के कम्प्यूटरीकरण से शिकायतों के दर्ज होने में बढ़ोतरी हुई है, जो कई गुना बढ़कर 2 लाख प्रति वर्ष से बढ़कर 25 लाख हो गई है। उन्होंने कहाकि यह एक उत्साहजनक प्रवृत्ति हैकि लोग अपनी शिकायतों के समय पर निवारण केलिए इस सरकार में विश्वास करते हैं। राज्यमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में युवाओं केलिए सरकार की ओर से की गई विकास संबंधित पहलों का उल्लेख किया।
राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने बतायाकि सीयूजे में अंतरिक्ष विभाग की स्थापना, कठुआ में औद्योगिक बायोटेक पार्क, कठुआ में बीज प्रसंस्करण संयंत्र, जम्मू में बांस क्लस्टर, लैवेंडर महोत्सव और डेयरी फार्मिंग आदि जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए स्टार्टअप्स, अनुसंधान, स्वयं सहायता समूहों आदि के माध्यम से रोज़गार के अधिक अवसर प्रदान करेंगे। उन्होंने कहाकि महिलाओं की ओर से हर क्षेत्र में स्टार्टअप के निर्माण केसाथ जम्मू-कश्मीर में अब स्टार्टअप संस्कृति विकसित हो रही है, जो अपने आपमें एक सकारात्मक बात है और यह अन्य को स्टार्टअप केलिए उत्साहित करेगी। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहाकि मोदी सरकार के आठ वर्ष ने देश में 'युवा शक्ति' और 'नारी शक्ति' को उनकी आकांक्षाओं, उद्देश्यों और लक्ष्यों को प्रमुखता देते हुए एक नया प्रकाश और दिशा निर्धारित की है। उन्होंने कहाकि जनधन, एसबीएम और उज्ज्वला आदि सरकारी योजनाओं के माध्यम से इस देश की महिलाएं अब लाभार्थी बनकर इन योजनाओं का सर्वश्रेष्ठ लाभ उठाकर विभिन्न तरीकों से सशक्त महसूस कर रही हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]