स्वतंत्र आवाज़
word map

'खेल से सीखने' केलिए एक अभिनव पहल

वित्तमंत्री ने लॉंच की संचार और लोक संपर्क प्रोडक्‍‍ट की श्रृंखला

सीबीडीटी की कर साक्षरता के लिए बोर्ड गेम, पहेली और कॉमिक्स

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 13 June 2022 03:07:54 PM

board games, puzzles and comics in tax literacy of cbdt

पणजी। कें‍द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने टेक्‍स्‍ट आधारित साहित्य, जागरुकता संगोष्ठियों और कार्यशालाओं से आगे बढ़ते हुए ‘खेल से सीखने’ के तरीकों के माध्यम से कर साक्षरता प्रचार-प्रसार केलिए एक अभिनव दृष्टिकोण अपनाया है। सीबीडीटी ने बोर्ड गेम, पहेली और कॉमिक्स के माध्यम से हाईस्कूल के छात्रों केलिए कराधान, जिन्हें अक्सर जटिल माना जाता हैसे संबंधित अवधारणाओं केलिए नया प्रोडक्‍‍ट प्रस्तुत किया है। कें‍द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पणजी में आजादी का अमृत महोत्सव प्रतिष्ठित सप्ताह के समापन समारोह में वित्तीय और कर जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से संचार और लोक संपर्क प्रोडक्‍‍ट की एक श्रृंखला लॉंच की। उन्होंने अगले 25 वर्ष को अमृतकाल करार दिया और कहाकि नए भारत को आकार देने में युवा प्रमुख भूमिका निभाएंगे।
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली छात्रों को चयन करने केलिए खेलों के पहले सेट का भी वितरण किया। सीबीडीटी के प्रस्तुत किए गए नए प्रोडक्‍ट हैं-सांप सीढ़ी और टैक्‍‍स-यह बोर्ड गेम टैक्स इवेंट और वित्तीय लेन-देन के संबंध में अच्छी और बुरी आदतों को प्रस्‍तुत करता है। यह गेम सरल, सहज और शैक्षिक है, जिसमें अच्छी आदतों को सीढ़ी के माध्यम से पुरस्कृत किया जाता है और बुरी आदतों को सांपों द्वारा दंडित किया जाता है। भारत का निर्माण-यह सहयोगात्मक खेल बुनियादी ढांचे और सामाजिक परियोजनाओं पर आधारित 50 मेमोरी कार्ड के उपयोगसे करों के भुगतान के महत्व की अवधारणा प्रस्‍‍तुत करता है। इस खेल का उद्देश्य यह संदेश देना हैकि कराधान प्रकृति में सहयोगी है, प्रतिस्पर्धी नहीं। इंडिया गेट-3डी पहेली गेम में 30 टुकड़े होते हैं, प्रत्येक में कराधान से संबंधित विभिन्न नियमों और अवधारणाओं के बारेमें जानकारी होती है। इन टुकड़ों को एकसाथ जोड़ने पर इंडिया गेट की 3-आयामी संरचना का निर्माण होगा, जो यह संदेश देगा कि करों से ही भारत का निर्माण होता है।
आयकर विभाग ने बच्चों और युवा वयस्कों के बीच आय और कराधान की अवधारणाओं के बारे में जागरुकता फैलाने केलिए लोटपोट कॉमिक्स डिजिटल कॉमिक बुक्स केसाथ सहयोग किया है, इसमें मोटू-पतलू के बेहद लोकप्रिय कार्टून चरित्रों द्वारा अत्याधिक चुटीले और गुदगुदाने वाले संवादों के माध्यम से संदेश दिए गए हैं। इन प्रोडक्‍‍ट को आरंभ में देशभर में फैले आयकर कार्यालयों के नेटवर्क के माध्यम से स्कूलों में वितरित किया जाएगा। इन खेलों को किताबों की दुकानों के माध्यम से वितरित करने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]