स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-बांग्लादेश में संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू

बांग्लादेश के जशोर सैन्य स्टेशन पर 16 जून तक 'पूर्व सम्प्रति-X'

सेनाओं में अंतर-संचालन और सैन्य प्रशिक्षण सहयोग को बढ़ावा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 6 June 2022 01:19:10 PM

indo-bangladesh joint military exercise begins

ढाका। भारत और बांग्लादेश केबीच चल रहे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के भाग के रूपमें 16 जून तक बांग्लादेश के जशोर सैन्य स्टेशन पर एक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 'पूर्व सम्प्रति-X' का आयोजन किया जा रहा है। सैन्य अभ्यास पूर्व सम्प्रति दोनों देशों केबीच बारी-बारी से आयोजित किया जानेवाला एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग है, इसका उद्देश्य दोनों सेनाओं केबीच अंतर-संचालन और सहयोग को मजबूती प्रदान करना एवं इसे और ज्यादा व्यापक बनाना है। भारत-बांग्लादेश में संयुक्त सैन्य अभ्यास से दोनों सेनाओं को इंटरऑपरेबिलिटी को मजबूत करने और एक-दूसरे के सामरिक अभ्यास एवं परिचालन तकनीकों को समझने का मौका मिला है।
भारत-बांग्लादेश में संयुक्त सैन्य अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व डोगरा रेजिमेंट की एक बटालियन कर रही है और यह दल 4 जून को ही अभ्यास स्थल केलिए सड़क मार्ग से रवाना हो चुका है। संयुक्त सैन्य अभ्यास पूर्व सम्प्रति-X के दौरान दोनों देशों की सेनाएं संयुक्तराष्ट्र के जनादेश के अंतर्गत आतंकवाद, मानवीय सहायता, आपदा राहत और संयुक्तराष्ट्र शांति सेना के कई परिदृश्यों में अपनी विशेषज्ञता आपस में साझा करेंगी। सैन्य अभ्यास का संचालन इस प्रकार से किया गया हैकि इसमें शामिल होनेवाले प्रतिभागी शुरूआत में एक-दूसरे की संगठनात्मक संरचना और सामरिक अभ्यास से परिचित हो सकें, जैसे-जैसे यह अभ्यास आगे बढ़ेगा संयुक्त सामरिक अभ्यास का आयोजन किया जाएगा, जिसमें दोनों दल संयुक्त युद्ध अभ्यास करेंगे।
संयुक्त सैन्य अभ्यास एक फाइनल वैलिडेशन अभ्यास केसाथ समाप्त होगा, जिसमें दोनों सेनाओं के सैनिक संयुक्त रूपसे एक काल्पनिक वातावरण में आतंकवाद विरोधी अभियान का अभ्यास करेंगे। सामरिक स्तर पर सर्वोत्तम प्रथाओं को आपस में साझा करने और एक-दूसरे केबारे में जानने के अलावा सैन्य अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं केबीच विश्वास और सहयोग को मजबूती प्रदान करने का एक अवसर भी है। संयुक्त सैन्य अभ्यास से दोनों देश की सेनाओं को एक-दूसरे के व्यापक अनुभव से लाभ प्राप्त होगा, जो इस क्षेत्र में और ज्यादा शांति एवं स्थिरता स्थापित करने में सहयोग प्रदान करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]