स्वतंत्र आवाज़
word map

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव की जोरों पर तैयारी

नेहरू सेंटर ऑडिटोरियम वर्ली मुंबई में 29 मई को उद्घाटन समारोह

फिल्म महोत्सव केलिए 30 देशों से 808 फिल्म प्रविष्टियां प्राप्त हुईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 May 2022 05:08:52 PM

ravinder bhakar, director general, films division & festival director

मुंबई। विश्व सिनेमा के विविधरूपों को प्रस्तुत करनेवाले मुंबई अंतर्राष्ट्रीय वृत्तचित्र, लघु कथा और एनिमेशन फिल्म महोत्सव यानी एमआईएफएफ के 17वें संस्करण की तैयारी जोरों पर है, इसकी शुरुआत 29 मई को नेहरू सेंटर ऑडिटोरियम वर्ली मुंबई में उद्घाटन समारोह से होगी और यह 4 जून 2022 को पुरस्कार वितरण समारोह केसाथ समाप्त होगा। फिल्म डिवीजन के डीजी और एमआईएफएफ के निदेशक रविंदर भाकर ने मुंबई में मीडिया को संबोधित करते हुए कहाकि 17वें एमआईएफएफ के प्रतिनिधियों को इस वर्ष उच्चस्तरीय और विविधतापूर्ण सामग्री का अनुभव प्राप्त होगा। रविंदर भाकर ने मुंबई में मीडिया को पंजीकरण केलिए आमंत्रित किया और कहाकि प्रतिनिधि पंजीकरण एवं विवरण केलिए www.miff.in पर लॉगऑन कर सकते हैं। उन्होंने बतायाकि उत्सव में भाग लेने को प्रोत्साहन देने केलिए 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों केलिए पंजीकरण को निःशुल्क रखा गया है। उन्होंने कहाकि 17वें एमआईएफएफ का आयोजन हाइब्रिड मोड में होगा और यह सुविधा राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम प्रदान कर रहा है।
गौरतलब हैकि प्रसिद्धि के अनुरूप एमआईएफएफ-2022 को दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और महोत्सव केलिए 30 देशों से 808 फिल्म प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं। प्रतियोगिता और एमआईएफएफ प्रिज्म श्रेणीमें 120 फिल्मों की स्क्रीनिंग के अलावा फिल्म प्रेमियों केलिए विशेष फिल्म पैकेज, मास्टरक्लास और कार्यशालाओं की श्रृंखला भी तैयार की गई है। एमआईएफएफ-2022 में नेटफ्लिक्स की मूल श्रृंखला 'माइटी लिटिल भीम: आई लव ताजमहल' एपिसोड का वर्ल्ड प्रीमियर होगा। भारत और जापान के सहयोग से निर्मित पहली एनीमेशन फिल्म 'रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम' की भी एमआईएफएफ में विशेष स्क्रीनिंग होगी, फिल्म अपने पहले लॉंच के 30 साल पूरे होने का उत्सव मना रही है। निदेशक ने इस एमआईएफएफ में फिल्म प्रभाग की पहलों के बारेमें जानकारी दी। उन्होंने कहाकि हम कला की इस शैली को प्रोफेशनल तरीके से बढ़ावा देना चाहते थे, इसलिए हम प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों केसाथ सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहाकि फिल्म निर्माताओं केलिए बी2बी के अवसर सफलता के अनंत द्वार खोलेंगे।
मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव की प्रमुखताओं में हैं-बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस साल बांग्लादेश को 'फोकस देश' चुना गया है। समीक्षक प्रशंसित फिल्म ‘हसीना-ए डॉटर्स टेल’ सहित बांग्लादेश की 11 फिल्मों का एक विशेष पैकेज एमआईएफएफ में प्रस्तुत करेंगे। भारत की वृत्तचित्र संस्कृति में फिल्म प्रभाग के योगदान को विशेष रूपसे तैयार किए गए पैकेज, ‘इमेज-नेशन’ द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा। विशेष पैकेज जैसे-ऑस्कर फिल्म पैकेज, शॉर्ट्स टीवी निर्मित पैकेज, इटली और जापान से विशेष फिल्म पैकेज तथा आईएफएफआई के हालके संस्करणों से भारतीय पैनोरमा आदि फिल्म प्रेमियों केलिए आकर्षण के केंद्र होंगे। राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान अहमदाबाद, सत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान कोलकाता, महाराष्ट्र प्रौद्योगिकी संस्थान पुणे, केआर नारायणन फिल्म संस्थान केरल जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के स्टूडेंट फिल्म पैकेज, युवा प्रतिभा की भावना को प्रदर्शित करेंगे। इसके साथही स्टूडेंट्स एनिमेशन डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स, म्यांमार और स्टूडेंट्स एनिमेशन फिल्म फेस्टिवल, ब्राजील की फिल्में की भी प्रस्तुति होगी।
पूर्वोत्तर भारत की फिल्में, पॉकेट फिल्म्स प्लेटफॉर्म की सर्वश्रेष्ठ लघु कथा फ़िल्में और सत्यजीत रे की फिल्म ‘सुकुमार रे’ के संरक्षित संस्करण की विशेष स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इंडियन डॉक्यूमेंट्री प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन का कार्यक्रम ओपन फोरम और भारत पर्यटन के सांस्कृतिक कार्यक्रम महोत्सव में आकर्षण होंगे। एमआईएफएफ में फिल्मजगत के विशेषज्ञों और प्रमुख व्यक्तियों द्वारा मास्टरक्लास और कार्यशालाओं की श्रृंखला का संचालन किया जाएगा। एमआईएफएफ में मास्टरक्लास श्रेणी केतहत पद्मश्री रेसुल पुकुट्टी के 'एस्थेटिक्स ऑफ साउंड इन सिनेमा' विषय, मीडिया जगत के रिजवान अहमद के 'स्क्रीन से ओटीटी प्लेटफॉर्म तक सिनेमा का विस्तार-कोविड-युग केबाद सिनेमा' विषय पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। ऑस्कर और ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) के जूरी कार्टर पिल्चर 'ऑस्कर केलिए फिल्म का चयन' विषय पर व्याख्यान देंगे। एनिमेशन फिल्म डिजाइनर पीसी सनथ की 'वीएफएक्स: द एवर-इवोल्विंग टूल फॉर स्टोरीटेलिंग' कार्यशाला भी फिल्म प्रेमियों की सूची में शीर्ष पर रहेगी।
फिल्मोत्सव में तीन देशों-पुर्तगाल, रूस और कनाडा की बीते समय के फ़िल्म पैकेजों के प्रदर्शन से एनिमेशन प्रेमियों को प्रसन्नता होगी। पुर्तगाली एनिमेटर रेजिना पेसोआ, रूसी एनिमेशन निर्देशक, अलेक्सांद्र पेट्रोव, कनाडा के एनिमेटर जेनेट पर्लमैन आदि की प्रस्तुतियां एनीमेशन प्रेमियों केलिए उत्सव के समान होंगी। वृत्तचित्र और एनीमेशनशैली के फिल्म निर्माताओं, जिनका हाल के दिनों में निधन हुआ है को श्रद्धांजलि वर्ग केतहत विशेष स्क्रीनिंग से स्मरण किया जाएगा। इनमें शामिल हैं-कनाडा के प्रसिद्ध पिन स्क्रीन एनिमेटर, जैक्स ड्रोइन, इटली की पहली महिला वृत्तचित्र फिल्म निर्माता सेसिलिया मंगिनी, भारत के जानेमाने निर्देशक बुद्धदेब दासगुप्ता, बहुआयामी सुमित्रा भावे, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता एवं मणिपुर के प्रसिद्ध छायाकार इरोम माईपक व अन्य। एमआईएफएफ की सर्वश्रेष्ठ फिल्म को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार गोल्डन कोंच से सम्मानित किया जाएगा, इसमें 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है, अन्य पुरस्कारों में सिल्वर कोंच, ट्रॉफी और प्रमाणपत्र के साथ एक लाख से लेकर पांच लाख रुपये तक के नकद पुरस्कार दिए जाते हैं।
मुंबई फिल्मोत्सव के समापन के दिन सर्वश्रेष्ठ स्टूडेंट फिल्म केलिए एक लाख रुपये और ट्रॉफी का आईडीपीए पुरस्कार तथा सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक केलिए दादासाहेब फाल्के चित्रनगरी पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। प्रतिष्ठित डॉ वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, जिसमें 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है, एक फिल्म निर्माता को वृत्तचित्र फिल्मों एवं भारत में इस विधा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान केलिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार महोत्सव के प्रत्येक संस्करण में दिया जाता है। महोत्सव के समापन समारोह में विभिन्न प्रतियोगिता श्रेणियों केलिए पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इस वर्ष शुरू किए गए विशेष पुरस्कार श्रेणी के बारेमें फिल्म प्रभाग के महानिदेशक ने कहाकि भारत@75 विषय पर सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म केलिए एक लाख रुपये नकद और ट्रॉफी केसाथ एक विशेष पुरस्कार की स्थापना की गई है। महोत्सव से संबंधित जानकारी केलिए महोत्सव निदेशालय से miffindia@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]