स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत चुना गया एएईए का नया अध्यक्ष

एएईए के ईएमबी का संस्थापक सदस्य है भारत निर्वाचन आयोग

एएईए के कार्यकारी बोर्ड व महासभा की बैठक में सर्वसम्मत निर्णय

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 11 May 2022 04:15:34 PM

india elected as new president of aaea

मनीला (फिलीपींस)। एसोसिएशन ऑफ एशियन इलेक्शन अथॉरिटीज (एएईए) के कार्यकारी बोर्ड और महासभा की फिलीपींस की राजधानी मनीला में बैठक हुई, जिसमें भारत को सर्वसम्मति से वर्ष 2022-2024 तककी अवधि केलिए एएईए का नया अध्यक्ष चुना गया है। गौरतलब हैकि कमीशन ऑन इलेक्शन मनीला एएईए का वर्तमान अध्यक्ष था। कार्यकारी बोर्ड के नए सदस्यों में अब रूस, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, ताइवान और फिलीपींस भी शामिल हो गए हैं। उपचुनाव आयुक्त नितेश व्यास की अध्यक्षता में भारत निर्वाचन आयोग का 3 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के सीईओ राजेश अग्रवाल और राजस्थान के सीईओ प्रवीण गुप्ता केसाथ मनीला में कार्यकारी बोर्ड की बैठक में शामिल हुआ था, जिसने वर्ष 2022-23 केलिए अपनी कार्ययोजना तथा वर्ष 2023-24 केलिए भविष्य की गतिविधियों के बारेमें कार्यकारी बोर्ड को प्रस्तुति दी थी।
चुनाव आयोग के प्रतिनिधिमंडल ने समावेशी और सहभागी चुनाव केलिए निर्वाचन और राजनीतिक प्रक्रियाओं में आ रही सामाजिक एवं राजनीतिक बाधाओं को दूर करने केलिए भारत के किएगए विभिन्न ठोस और लक्षित उपायों के बारेमें भी प्रस्तुति दी। एसोसिएशन ऑफ एशियन इलेक्शन अथॉरिटीज का मिशन निर्वाचन अधिकारियों में अनुभवों और श्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करने, खुले और पारदर्शी चुनाव को बढ़ावा देने के तरीकों के बारेमें चर्चा और कार्रवाई करने केलिए एशियाई क्षेत्र में गैर-पक्षपातपूर्ण मंच प्रदान करना है, ताकि सुशासन और लोकतंत्र को समर्थन देने का उद्देश्य पूरा हो। एएईए सदस्य देशों के अधिकारी समय-समय पर इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट के अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यों में नियमित रूपसे भाग ले रहे हैं। एएईए सदस्य देशों के 250 से अधिक अधिकारियों ने 2019 से इन कार्यक्रमों में भाग लिया है। आईआईआईडीईएम विशेष एएईए सदस्य देशों के अनुकूल क्षमता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। बांग्लादेश चुनाव आयोग के 50 अधिकारियों को वर्ष 2021-22 के दौरान प्रशिक्षण दिया गया है।
एएईए के प्रतिनिधि भारत चुनाव आयोग के अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम मेभी नियमित रूपसे भाग ले रहे हैं। बारह एएईए सदस्य देशों के 62 अधिकारियों ने 2022 में विधानसभा चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के तीसरे अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल चुनाव आगंतुक कार्यक्रम में भाग लिया था। एएईए विश्व निर्वाचन निकायों के 118 सदस्यीय संघ (ए-डब्ल्यूईबी) का सहयोगी सदस्य भी है। ज्ञातव्य हैकि 21वीं सदी में एशियाई चुनाव के बारेमें मनीला में 26-29 जनवरी 1997 को संगोष्ठी के प्रतिभागियों के पारित किएगए संकल्प के अनुपालन में एसोसिएशन ऑफ एशियन इलेक्शन अथॉरिटीज की 1998 में स्थापना की गई थी। वर्तमान में 20 एशियाई ईएमबी एएईए के सदस्य हैं। भारत निर्वाचन आयोग एएईए के ईएमबी का संस्थापक सदस्य है और इसने वर्ष 2011-13 के दौरान एएईए के कार्यकारी बोर्ड में उपाध्यक्ष और वर्ष 2014-16 के दौरान अध्यक्ष के रूपमें भी कार्य किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]