स्वतंत्र आवाज़
word map

'जनरल बिपिन रावत चेयर ऑफ एक्सीलेंस'

सशस्त्र बलों में जनरल बिपिन रावत के योगदान का सम्मान

'मानदेय के रूप में दिया जाएगा चेयर ऑफ एक्सीलेंस'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 15 March 2022 05:23:44 PM

'general bipin rawat chair of excellence'

नई दिल्ली। भारतीय सशस्त्र बलों में संयुक्तता और एकीकरण के क्षेत्र में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के अनुकरणीय योगदान का सम्मान करने केलिए थल सेनाध्यक्ष और चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के कार्यवाहक अध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने औपचारिक रूपसे यूएसआई में 'जनरल बिपिन रावत मेमोरियल वार्षिक चेयर ऑफ एक्सीलेंस' की स्थापना की है। जनरल बिपिन रावत के 65वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया में चेयर ऑफ एक्सीलेंस समर्पित किया गया है।
थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने इसकी औपचारिक घोषणा साउथ ब्लॉक में समारोहपूर्वक की। इस अवसर पर यूएसआई के निदेशक मेजर जनरल बीके शर्मा (सेवानिवृत्त) को 5 लाख रुपये का चेक सौंपा गया, जोकि नामित चेयर ऑफ एक्सीलेंस को मानदेय के रूपमें दिया जाएगा। गौरतलब हैकि जनरल बिपिन रावत ने भारत के पहले सीडीएस होने के साथ-साथ भारतीय सेना के 27वें प्रमुख के रूपमें भी जिम्मेदारी संभाली थी। वे एक उत्कृष्ट पेशेवर थे और भारतीय सेना के आमूलचूल परिवर्तन के केंद्र में थे। जनरल बिपिन रावत मेमोरियल चेयर ऑफ एक्सीलेंस जुड़ाव और एकीकरण के क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। चेयर ऑफ एक्सीलेंस उनके कुशल नेतृत्व और अपने पेशे में कुशलता केलिए उन्हें एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है।
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने बताया कि जनरल बिपिन रावत रणनीतिक विचारों केलिए उत्साही थे और उन्होंने विभिन्न थिंक टैंक की गतिविधियों में काफी समय और ऊर्जा खर्च की थी, इसलिए उनके 65वें जन्मदिन पर उनके बौद्धिक संस्थानों के साथ सेवाओं के बंधन को मजबूत करने का एक सामयिक समय प्रदान किया है। समारोह में वीसीओएएस लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, वीसीएएस एयर मार्शल संदीप सिंह, वीसीएनएस वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे, चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के अध्यक्ष केलिए एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख बीआर कृष्णा और डीसीओएएस (रणनीति) लेफ्टिनेंट जनरल एसके शर्मा भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]