स्वतंत्र आवाज़
word map

वायुयोद्धा निर्मल जीत सिंह सेखों को सलामी

टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक दौरा

'स्मारक का वास्तुशिल्प डिजाइन शहीदों को अमर बनाता है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 February 2022 03:35:49 PM

manika batra salute to air warrior nirmal jit singh sekhon

नई दिल्ली। ओलंपियन टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर 1971 के भारत-पाक युद्ध में वायुसेना के योद्धा निर्मल जीत सिंह सेखों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें सलामी दी। गौरतलब हैकि निर्मल जीत सिंह सेखों ने ऐतिहासिक भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के दौरान अनुकरणीय साहस और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया था। टेबल टेनिस खिलाड़ी ने स्मारक में 'परम योद्धा स्थल' नामक वीरता गैलरी देखी, जहां परमवीर चक्र से सम्मानित वायुसेना के युद्ध नायकों की प्रतिमाएं स्थापित हैं।
टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने इस अवसर पर अपने अनुभव साझा करते हुए कहाकि भारत-पाक युद्ध केबारे में स्मारक पर अंकित उद्धरण और हमारे सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान ने मुझे मंत्रमुग्ध कर दिया है। मनिका बत्रा ने कहाकि एक भारतीय के रूपमें मेरा दिल आज कृतज्ञता और गर्व से भर गया है, यह स्मारक भव्य राजपथ और सेंट्रल विस्टा के मौजूदा लेआउट और समरूपता के अनुरूप है, इसमें कर्तव्य के अनुसरण में अपना जीवन न्योछावर करने वाले वीर योद्धाओं केप्रति वर्चुअल श्रद्धांजलि अर्पित करने के प्रावधान सहित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक एप्लिकेशन के निर्माण और स्क्रीन की स्थापना जैसी डिजिटल सुविधा भी शामिल है।
ओलंपियन मनिका बत्रा ने युद्ध नायक कैप्टन विक्रम बत्रा को वर्चुअल तौरपर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहाकि जिस तरह स्मारक का वास्तुशिल्प डिजाइन शहीदों को अमर बनाता है, उसी तरह मोबाइल ऐप आधारित वर्चुअल टूर गाइड और वर्चुअल तौरपर श्रद्धांजलि अर्पित करने केलिए डिजिटल पैनल जैसी उन्नत डिजिटल सुविधाएं इसे हर नागरिक केलिए कहीं से भी आसानी से पहुंच योग्य बनाती हैं। टेबल मनिका बत्रा ने अद्वितीय सौवेनीर आउटलेट 'स्मारिका' को भी देखा, जो वीर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि देता है और स्मारक में आनेवाले सभी आगंतुकों केलिए आकर्षण का केंद्र है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]