स्वतंत्र आवाज़
word map

टॉप्स में 10 और खिलाड़ियों का चयन

एथलीटों को प्रशिक्षण और उपकरण जरूरतों में सहायता

खेल मंत्रालय के ओलंपिक अभियान प्रकोष्ठ ने चयन किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 11 January 2022 03:23:40 PM

10 more athletes including aditi ashok included in tops

नई दिल्ली। युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के ओलंपिक अभियान प्रकोष्ठ ने प्रमुख घुड़सवार फौआद मिर्जा, गोल्फ खिलाड़ी अनिर्बान लाहिड़ी, अदिति अशोक और दीक्षा डागर एवं अल्पाइन स्कीयर मोहम्मद आरिफ खान को उन 10 एथलीटों में शामिल किया है, जिन्हें लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना के अंतर्गत सहायता प्रदान की जाएगी। इन एथलीटों को कोर ग्रुप में शामिल किया गया है, वहीं गोल्फर शुभांकर शर्मा, त्वेसा मलिक और जूडो खिलाड़ी यश घंगास, उन्नति शर्मा और लिंथोई चनंबम को विकास समूह में शामिल किया गया है। इन एथलीटों के शामिल होने केसाथ लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना-टॉप्स में कुल खिलाड़ियों की संख्या 301 हो गई है, इनमें से 107 खिलाड़ी कोर ग्रुप में शामिल हैं।
खेल मंत्रालय प्राथमिक रूपसे प्रत्येक राष्ट्रीय खेल संघ के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के वार्षिक कैलेंडर के अंतर्गत विशिष्ट एथलीटों को सहायता प्रदान करता है। टॉप्स योजना के अंतर्गत उन क्षेत्रों में एथलीटों को अनुकूलित सहायता प्रदान की जाती है, जो एसीटीसी के अंतर्गत नहीं आते हैं और एथलीटों की अप्रत्याशित जरूरतों को पूरा करते हैं, क्योंकि वे ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की तैयारी करते हैं। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के मोहम्मद आरिफ खान अगले महीने बीजिंग में होनेवाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों 2022 केलिए क्वालीफाई करनेवाले पहले भारतीय अल्पाइन स्कीयर बने हैं। एमओसी ने यूरोप में पांच सप्ताह के प्रशिक्षण और उपकरणों की खरीद की लागत केलिए 17.46 लाख रुपए की सहायता प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की है। राइडिंग सिग्नूर मेडिकॉट फौआद मिर्जा ने जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा का रजत पदक जीता और पिछले साल टोक्यो में ओलंपिक खेलों में 23वें स्थान पर रहे।
जर्मनी के 29 वर्षीय घुड़सवार फौआद मिर्जा वर्तमान में दुनिया में 87वें स्थान पर हैं, सितंबर में सोपोट में और नवंबर में प्रटोनी डेल विवारो में दो प्रतियोगिताओं के शीर्ष 10 स्थानों में प्रवेश कर चुके हैं। बेंगलुरु की 23 वर्षीय अदिति अशोक ने टोक्यो 2020 में प्रतियोगिता केदौरान पदक दौड़ में देश का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। हरियाणा के झज्जर की 21 वर्षीय बायें हाथ की दीक्षा डागर 2017 ग्रीष्मकालीन डिफ्लिम्पिक्स की रजत पदक विजेता हैं, वे पिछले साल ओलंपिक खेलों में 50वें स्थान पर रहीं थीं। किशोर जूडो खिलाड़ी यश घंगास (100 किलोग्राम से अधिक वज़न वर्ग), लिंथोई चनंबम (57 किलोग्राम) और उन्नति शर्मा (63 किलोग्राम) ने पिछले महीने बेरूत के लेबनान में एशिया-ओशिनिया जूनियर चैंपियनशिप में एक-एक रजत पदक जीता था। यश घंगास हरियाणा के पानीपत से हैं, लिंथो चनंबम मणिपुर के हैं और उन्नति उत्तराखंड की रहने वाली हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]