स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रीय डोप परीक्षण लैब की मान्यता बहाल

एंटी-डोपिंग परीक्षण और अन्य क्रियाकलाप फिरसे होंगे शुरू

'खेल में उत्कृष्टता के उच्चतम वैश्विक मानकों को बढ़ावा'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 24 December 2021 01:31:49 PM

national dope testing lab

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला ने विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी की मान्यता पुनः प्राप्त कर ली है। डब्ल्यूएडीए ने एनडीटीएल को सूचित किया हैकि उसकी मान्यता बहाल कर दी गई है, इसके साथही एनडीटीएल का एंटी-डोपिंग परीक्षण और अन्य क्रियाकलाप तत्काल प्रभाव से फिरसे शुरू हो जाएंगे। केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में बतायाकि मान्यता बहाली से खेल में उत्कृष्टता के उच्चतम वैश्विक मानकों को प्राप्त करने के भारत के प्रयासों को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहाकि भारत सरकार देश में और अधिक डोप परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित करने और उन्हें मान्यता देने की इच्छुक है, ऐसी प्रयोगशालाएं देश में बड़ी जनसंख्या और खिलाड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अधिक संख्या में नमूनों के परीक्षण की क्षमता को मजबूत करेंगी, इससे देश में खेल आयोजनों की मेजबानी करने में भी सुविधा होगी।
भारत के खेल महाशक्ति बनने की दिशा में संसद में 17 दिसंबर 2021 को पेश किया गया था राष्ट्रीय एंटी-डोपिंग विधेयक-2021। एनडीटीएल के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने भी मान्यता बहाल करने केलिए अथक प्रयास किया है। गौरतलब हैकि सितंबर 2018 में प्रयोगशाला के ऑनसाइट मूल्यांकन केदौरान पाए गए गैर-अनुपालनों के आधार पर एनडीटीएल की डब्ल्यूएडीए की मान्यता 20 अगस्त 2019 को निलंबित कर दी गई थी। विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी अपनी ओरसे प्रयोगशालाओं केलिए अंतर्राष्ट्रीय मानक के नवीनतम संस्करण और डब्लूएडीए तकनीकी दस्तावेज 2021 के अनुसार एनडीटीएल की प्रक्रियाओं और कार्यप्रणाली के पूरे तौरपर अनुपालन को लेकर निरंतर मार्गदर्शन तथा समर्थन प्रदान कर रहा है।
राष्ट्रीय डोप परीक्षण लैब ने तेजीसे प्रगति की है और अब इसकी सुविधाएं दुनियाभर में डब्ल्यूएडीए से मान्यताप्राप्त अग्रणी प्रयोगशालाओं के बराबर होने केलिए पूरी तरह से तैयार हैं। राष्ट्रीय डोप परीक्षण लैब एंटी-डोपिंग विज्ञान में अनुसंधान केलिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च गुवाहाटी और सीएसआईआर-आईआईआईएम जम्मू केसाथ सहयोग कर रही है। राष्ट्रीय डोप परीक्षण लैब अपनी अनुसंधान गतिविधियों और एंटी-डोपिंग प्रयासों को मजबूत करने केलिए डब्ल्यूएडीए से मान्यताप्राप्त अन्य प्रयोगशालाओं केसाथ भी सहयोग कर रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]