स्वतंत्र आवाज़
word map

खादी की वैश्विक फैशन क्षेत्र में बड़ी छलांग

अमेरिकी फैशन ब्रांड पैटागोनिया ने परिधानों केलिए चुना खादी

कंपनी अरविंद मिल्‍स अहमदाबाद से खरीदा खादी डेनिम कपड़ा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 14 December 2021 05:15:48 PM

american fashion brand patagonia chooses khadi denim for apparel

नई दिल्ली। खादी ने अपने टीकाऊपन और शुद्धता के कारण वैश्विक फैशन क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाई है। अमेरिका में विश्‍व के अग्रणी फैशन ब्रांड पैटागोनिया अब डेनिम परिधान बनाने केलिए हाथ से बने खादी डेनिम कपड़ों का उपयोग कर रहा है। पैटागोनिया ने कपड़ा बनाने वाली कंपनी अरविंद मिल्‍स लिमिटेड अहमदाबाद से लगभग 30,000 मीटर खादी डेनिम कपड़ा खरीदा है, इसकी कीमत 1.08 करोड़ रुपये है। जुलाई 2017 में खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने खादी डेनिम उत्‍पादों का विश्‍व में व्‍यापार करने के लिए अरविंद मिल्‍स लिमिटेड अहमदाबाद केसाथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए थे। अरविंद मिल्‍स केवीआईसी प्रमाणित गुजरात के खादी संस्‍थानों से प्रत्‍येक वर्ष बड़ी मात्रा में खादी डेनिम कपड़ा खरीदती है।
केवीआईसी की इस नई पहल से गुजरात के खादी दस्‍तकारों केलिए न केवल अतिरिक्‍त मानव घंटों का सृजन हो रहा है, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकल टू ग्‍लोबल का सपना भी पूरा हो रहा है। पैटागोनिया द्वारा खादी डेनिम खरीदने से 1.80 लाख मानव घंटों का सृजन हुआ है, यानी खादी बुनने वालों केलिए 27,720 मानव दिवस का सृजन हुआ है। अक्‍टूबर 2020 में ऑर्डर दिया गया और समय के अनुसार 12 महीने में यानी अक्‍टूबर 2021 में यह पूरा कर लिया गया है। केवीआईसी के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना ने कहा हैकि खादी सर्वाधिक फैशनेबल और ट्रेंड सेटिंग पहनावा हो गया है, जबकि खादी ने विश्‍व में सर्वाधिक टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल कपड़े का अपना मौलिक मूल्‍य बनाए रखा है। उन्‍होंने कहाकि खादी डेनिम विश्‍व में अकेला हाथ से बना डेनिम कपड़ा है, जिसे देश और विदेश में व्‍यापक लोकप्रियता मिली है।
खादी डेनिम का उपयोग तेजी से अग्रणी फैशन ब्रांड कर रहे हैं क्‍योंकि इसकी गुणवत्ता श्रेष्‍ठ है, यह अरामदेह है, जैविक है और इसकी गुणवत्ता पर्यावरण अनुकूल है। पिछले वर्ष पैटागोनिया का एक दल राजकोट के गोंडल में खादी संस्‍थान उद्योग भारती का दौरा किया था। यह दल खादी डेनिम बनाने की प्रक्रिया देखने आया था। बनाने की प्रक्रिया और हाथ से बने खादी डेनिम कपड़े की गुणवत्ता से प्रभावित होकर पैटागोनिया ने अ‍रविंद मिल्‍स के माध्‍यम से विभिन्‍न मात्राओं में खादी डेनिम कपड़ा खरीदने का आदेश दिया। खरीद को अंतिम रूप देने से पहले पैटागोनिया ने अमरीका में वैश्विक डर्थ पार्टी असेसर (मूल्‍यांकनकर्ता) नेस्‍ट की नियुक्ति गोंडल में डेनिम बनाने की सम्‍पूर्ण प्रक्रिया यानी कताई, बुनाई, भुनाई, डाईन, वेतन भुगतान, श्रमिकों की आयु का सत्‍यापन आदि सम्‍पूर्ण प्रक्रिया के मूल्‍यांकन केलिए की थी।
खादी संस्‍थान उद्योग भारती के सभी मानकों का व्‍यापक मूल्‍यांकन करने केबाद नेस्‍ट ने प्रमाणपत्र में कहाकि कताई और हथकरघा बुनाई का काम अब नेस्‍टसील ऑफ एथिकल हैंडक्राफ्ट केलिए पात्र हो गए हैं। यह पहला मौका है, जब कार्यसंचालन में आचार मानकों की पूर्ति केलिए देश में किसी संस्‍थान का मूल्‍यांकन और प्रमाणीकरण अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वतंत्र मूल्‍यांकनकर्ता ने किया है। चार प्रकार के डेनिम कपड़ों केलिए ऑर्डर दिए गए हैं, जो 100 प्रतिशत सूती हैं और जिनकी चौड़ाई 28 इंच से 34 इंच है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]