स्वतंत्र आवाज़
word map

एनएसजी जवानों को स्वास्थ्य कार्ड वितरित

अर्धसैनिक बलों और उनके परिवार का होगा कैशलेस इलाज

'आयुष्मान सीएपीएफ' योजना की राष्ट्रीय स्तर पर शुरुआत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 3 November 2021 01:24:24 PM

amit shah health cards distributed to nsg jawans

नई दिल्ली। भारतीय चिकित्सा शास्त्र के देवता धनवंतरि की पूजा पर सीएपीएफ कर्मियों को स्वास्थ्य कार्ड वितरण की प्रक्रिया शुरु करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा हैकि अब अर्धसैनिक बलों के जवान और उनके परिवार कैशलेस इलाज करा सकेंगे। उन्होंने नई दिल्ली में 'आयुष्मान सीएपीएफ' योजना की राष्ट्रीय स्तर पर शुरुआत की। उन्होंने एनएसजी के एक जवान को आयुष्मान कार्ड सौंपते हुए एनएसजी के महानिदेशक को 'आयुष्मान सीएपीएफ' योजना के स्वास्थ्य कार्ड सौंपे, ताकि ये कार्ड सभी एनएसजी कर्मियों को दिए जा सकें। उन्होंने बतायाकि सभी सीएपीएफ में स्वास्थ्य कार्ड वितरण किया जाएगा और वितरित कार्डों की संख्या का दैनिक ब्यौरा गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित होगा, लगभग 35 लाख कार्ड वितरण का कार्य दिसंबर 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है।
गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल कर्मियों और उनके आश्रितों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने केलिए 23 जनवरी 2021 को असम राज्य में पायलट आधार पर आयुष्मान सीएपीएफ योजना शुरू की थी। यह योजना गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की संयुक्त पहल है। गृहमंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदैव देश के सुरक्षा बलों के हितों को सर्वोपरि रखा है और सीएपीएफ कर्मी एवं उनके परिवारों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उनके कल्याण की दिशा में अनेक क़दम उठाए हैं। गृहमंत्री ने कहाकि वे बिना किसी चिंता के देश की सुरक्षा करें, मोदी सरकार उनके परिवार की देखभाल कर रही है। उन्होंने कहाकि आयुष्मान सीएपीएफ योजना में गृह मंत्रालय के अधीन सातों केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अर्थात असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और सशस्त्र सीमा बल एवं उनके आश्रित कवर हो रहे हैं।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहाकि सीएपीएफ कर्मी और उनके परिवार के सदस्य अब आयुष्मान भारत पीएम-जय या सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध सभी अस्पतालों में कैशलेस इन-पेशेंट और आउट-पेशेंट स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने बतायाकि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत दिसंबर 2021 तक सीएपीएफ लाभार्थियों को 7.5 लाख स्वास्थ्य कार्ड दिसंबर तक वितरित कर दिए जाएंगे, इसके लिए स्वास्थ्य कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। अमित शाह ने कहाकि आयुष्मान योजना में देश में कहीं भी स्वास्थ्य सेवाओं तक उनकी सहज पहुंच होगी। उन्होंने बतायाकि लाभार्थियों केलिए एनएचए ने एक विशेष टोल-फ्री हेल्पलाइन 14588, एक ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली और धोखाधड़ी या दुरूपयोग का पता लगाने एवं रोकथाम केलिए एक सख्त नियंत्रण तंत्र तैयार किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]