स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रशासनिक कार्य हिंदी में करें-सीईसी

विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं

भारत निर्वाचन आयोग ने किया हिंदी का यशगान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 15 September 2021 01:12:37 PM

hindi divas celebrations in election commission of india

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने हिंदी दिवस समारोह आयोजित किया, जिसमें मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा, निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने हिंदी के अधिकतम उपयोग का आह्वान किया। इस अवसर पर राजभाषा स्मारिका आयोग की इन-हाउस त्रैमासिक हिंदी पत्रिका-महत्वपूर्ण है मत मेरा और ‘एटलस 2019’ (हिंदी संस्करण) का विमोचन और आरटीआई पोर्टल के हिंदी संस्करण का लोकार्पण भी किया गया।
उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग ने 1 से 14 सितम्बर 2021 तक हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया, जिसमें टिप्पण एवं प्रारूपण प्रतियोगिता, हिंदी निबंध प्रतियोगिता, हिंदी टंकण प्रतियोगिता, हिंदी कविता पाठ प्रतियोगिता एवं एमटीएस कर्मचारियों के लिए श्रुतलेख एवं सामान्य ज्ञान जैसी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इनमें आयोग के स्टॉफ सदस्यों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने इस मौके पर कहा कि केवल पखवाड़े में ही हिंदी में काम न करें, अपितु बाकी दिनों में भी अपने प्रशासनिक कार्य हिंदी में करने की शुरुआत करें। उन्होंने राजभाषा स्मारिका प्रकाशित करने केलिए आयोग के राजभाषा प्रभाग की सराहना की और कहा कि इस तरह के प्रकाशन त्रैमासिक आधार पर नियमित रूपमें प्रकाशित किए जाएं।
निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हिंदी दिवस को वार्षिक अनुष्ठान न बनाएं। उन्होंने हिंदी का यशगान करते हुए हिंदी की महत्ता बतलाने वाली अपनी एक स्वरचित कविता भी पढ़कर सुनाई। निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि अंग्रेजी में बोलना कोई गौरव का प्रतीक नहीं है, हिंदी लिंग्वा इंडिका बन गई है और भारत में यह सम्पर्क भाषा के रूपमें काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हिंदी में काम करने की शुरुआत हस्ताक्षर करके करें। हिंदी दिवस समारोह में प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रशस्तिपत्र और पुरस्कार प्रदान किए गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]