स्वतंत्र आवाज़
word map

'वाई-ब्रेक' योग ऐप से होईए तरोताजा!

आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लॉंच किया 'वाई-ब्रेक' ऐप

आध्यात्मिक और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए है बहुत फायदेमंद

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 September 2021 02:10:21 PM

launch the yoga break app

नई दिल्ली। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में 'वाई-ब्रेक' मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉंच किया। उन्होंने इस मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित करने केलिए आयुष मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की और कहा कि यह 'जंगल में आग की तरह फैल जाएगा। योग के लाभ बताते हुए सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि 5-मिनट का योग प्रोटोकॉल विशेष रूपसे काम करने वाले पेशेवरों को उनकी उत्पादकता बढ़ाने केलिए अपने कार्यस्थल पर ही तनाव घटाने, तरोताजा होने और फिरसे काम पर ध्यान केंद्रित करने केलिए डिजाइन किया गया है, इसमें आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि कॉर्पोरेट पेशेवर अक्सर अपने व्यवसाय के कारण तनाव और शारीरिक समस्याओं का अनुभव करते हैं, वास्तव में दूसरे पेशेवरों को भी ऐसी समस्याएं होती हैं। उन्होंने कहा कि कामकाजी आबादी को ध्यान में रखते हुए यह वाई-ब्रेक विकसित किया गया है, जो कार्यस्थल पर कर्मचारियों को कुछ आराम देगा।
दुनियाभर में योग की मान्यता पर सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि योग अब दुनियाभर में लोकप्रिय है, यह दुनिया के लगभग हर हिस्से में पहुंच चुका है, लोग किसी न किसी रूपमें योगाभ्यास करते हैं, यह आध्यात्मिक और स्वास्थ्य उद्देश्यों केलिए फायदेमंद है। योग के प्राचीन भारतीय अभ्यास के पीछे के दर्शन ने भारतीय समाज के कार्य करने के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित किया है, चाहे वह स्वास्थ्य और चिकित्सा के संबंध में हो या शिक्षा व कला जैसे क्षेत्रों में। इस अवसर पर डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने कहा कि योग ब्रेक ऐप प्रभावशाली है और इसे विकसित में करने में शोध और अनुभव का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने शरीर के विभिन्न कोषों पर इसके प्रभाव के बारे में भी बात की। डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने कहा कि ऐप से विभिन्न योगाभ्यासों के बारे में जागरुकता आएगी और बड़ी संख्या में लोगों को कभी भी आसानी से योगाभ्यास करने में मदद मिलेगी। विदेश और संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि वाई-ब्रेक ऐप हमारी कार्यक्षमता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है, तनाव को कम करने में अहम योगदान करने वाला साबित होगा। पीएमओ मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि हम योग को बढ़ावा देने केलिए डिजिटल तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, यह वास्तव में काबिले तारीफ है।
कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि आयुष मंत्रालय बहुत ही आसान तरीके से योग का प्रचार कर रहा है, जो काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह लॉंच 'आजादी का अमृत महोत्सव' का एक हिस्सा था, जो भारत सरकार के स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मनाने केलिए आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला है। आयुष मंत्रालय को आयुष की कई गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 30 अगस्त से 5 सितंबर 2021 तक एक सप्ताह आवंटित किया गया है, जिसमें वाई-ब्रेक का शुभारंभ, आयुष प्रणालियों पर स्कूलों के लिए शिविर आयोजित करना, रोगनिरोधी दवा के रूपमें अश्वगंधा का शुभारंभ और किसानों व जनता को औषधीय पौधों का वितरण शामिल है। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद मंत्रियों सहित गणमान्य व्यक्तियों ने एकसाथ योगासन किया। उन्होंने मोबाइल एप्लिकेशन में दिए गए पांच मिनट के योग प्रोटोकॉल का पालन कर अभ्यास किया। विभिन्न सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों, स्वायत्त संगठनों, एसोचैम-सीआईआई और फिक्की जैसे उद्योग निकायों के सदस्य और योग व प्राकृतिक चिकित्सा संस्थानों, विश्वविद्यालयों और विदेश में योग केंद्रों के अधिकारी, योग चिकित्सक, विद्वान, नीति निर्माता, नौकरशाह, योग करने वाले उत्साही लोग और संबंद्ध विज्ञान के विशेषज्ञ भी ऑनलाइन जुड़े।
कार्यक्रम की शुरुआत औपचारिक रूपसे दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई, जिसके बाद डॉ लीना छत्रे ओएसडी (आयुष ग्रिड) आयुष मंत्रालय ने वाई-ब्रेक एप्लिकेशन पर तकनीकी प्रस्तुति दी और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक डॉ ईश्वर वी बसवरड्डी ने लाइव योग अभ्यास का प्रदर्शन किया। वाई-ब्रेक एप्लिकेशन में योग प्रोटोकॉल के तहत कुछ सरल अभ्यास शामिल हैं-ताड़ासन-उर्ध्व-हस्तोत्तानासन-ताड़ासन, स्कंध चक्र-उत्तानमंडूकासन-कटिचक्रासन, अर्धचक्रासन, प्रसार पदोत्तानासन-गहरी सांसें, नाड़ी शोधन प्राणायाम और भ्रामरी प्राणायाम-ध्यान। वाई-ब्रेक लॉंच कार्यक्रम में वैद्य राजेश कोटेचा सचिव आयुष, प्रमोद कुमार पाठक विशेष सचिव एमओए, डी सेंथिल पांडियन संयुक्त सचिव एमओए, विक्रम सिंह निदेशक आयुष, आयुष और विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी और अनुसंधान परिषदों व राष्ट्रीय संस्थानों के अधिकारी और कई विशेषज्ञ शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]