स्वतंत्र आवाज़
word map

एयर चीफ ने तेजस में उड़ान भरी

बेंगलुरु में वायुसेना की परिचालन इकाइयां देखीं

एएसटीई की अनूठी एवं चुनौतीपूर्ण भूमिका सराही

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 25 August 2021 01:25:40 PM

air chief took off in tejas

बेंगलुरु। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बेंगलुरु में भारतीय वायुसेना की इकाइयों, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन तथा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के उड़ान परीक्षण प्रतिष्ठानों और सुविधा केंद्रों का दौरा किया। वायुसेना प्रमुख के आगमन पर कमांडेंट एयरक्राफ्ट एंड सिस्टम्स टेस्टिंग एस्टाब्लिशमेंट एवीएम जीतेंद्र मिश्रा वीएसएम ने उनका स्वागत किया। एएसटीई के निरीक्षण के दौरान वायुसेना प्रमुख को वर्तमान में चल रही परियोजनाओं का विवरण दिया गया और उन्हें परिचालन परीक्षणों की प्रगति के बारे में भी बताया गया।
वायुसेना प्रमुख ने एएसटीई संस्थान के कर्मियों के साथ बातचीत के दौरान एएसटीई की अनूठी और चुनौतीपूर्ण भूमिका के बारे में चर्चा की। उन्होंने इसकी प्रशंसनीय उपलब्धियों के बारे में जानकारी एकत्र की और भारतीय वायुसेना की परिचालन इकाइयों की आवश्यकताओं को पूरा करने में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने केलिए आगे रहकर कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया। वायुसेना प्रमुख ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट का भी दौरा किया, जो एवियोनिक्स सॉफ्टवेयर के विकास केलिए काम करने वाली इकाई है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने से भारतीय वायुसेना की परिचालन एवं कार्यात्मक क्षमता को बेहतर बनाने में भारी योगदान मिला है।
आरकेएस भदौरिया ने एसडीआई के आईएएफ विमानों पर विभिन्न हथियारों के एकीकरण केलिए सॉफ्टवेयर स्वदेशीकरण की ओर बढ़ने तथा वायुसेना की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाने में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने केलिए दृष्टिकोण को सामने रखा। वायुसेना प्रमुख ने एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी, डीआरडीओ और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के परीक्षण दल के कर्मियों तथा इंजीनियरों से भी बातचीत की। आरकेएस भदौरिया ने देश में भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने केलिए स्वदेशी विमानन उद्योग क्षमता निर्माण के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाने में दोनों प्रतिष्ठानों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। बेंगलुरु यात्रा के दौरान वायुसेना प्रमुख ने आईओसी एलसीए तेजस भी उड़ाया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]