स्वतंत्र आवाज़
word map

भावनगर में दो पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र लगे

अगले 20 वर्ष तक यहां ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे

कोविड पैकेज के माध्यम से व्यापक योजना और क्षमता निर्माण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 12 July 2021 06:36:17 PM

inauguration of psa oxygen plants in gujarat

भावनगर (गुजरात)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने सर तख्तसिंहजी अस्पताल भावनगर गुजरात में दो पीएसए संयंत्रों का वर्चुअल रूपसे उद्घाटन किया। करीब 1000-1000 एलपीएम क्षमता के इन दो ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों के साथ-साथ कॉपर पाइपिंग नेटवर्क, अग्निशमन प्रणाली और स्वचालित ऑक्सीजन स्रोत परिवर्तन प्रणाली जैसी सहायक सुविधाओं का भी उद्घाटन किया गया। मनसुख मंडाविया ने इस अवसर पर कहा कि यह सुविधा भावनगर के लोगों को समर्पित है। मनसुख मंडाविया ने कहा कि लोगों को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए समग्र समाज दृष्टिकोण के माध्यम से देश लोक भागीदारी की भावना से काम कर रहा है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड की पहली लहर को परास्‍त करने केलिए लॉकडाउन के दौरान कोविड अनुकूल व्यवहार और सुरक्षित दूरी मानदंडों को बनाए रखने में जनता ने काफी सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि यह सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के विभिन्न हितधारकों के मध्‍य अच्‍छे सहयोग का ही प्रमाण है कि हमने अपनी ऑक्सीजन क्षमता को कम समय में ही 4000 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 12,000 मीट्रिक टन से अधिक कर दिया है। उन्होंने देश के सामने कोविड-19 की लगातार चुनौतियों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि हमने कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पताल के बिस्तर और दवाओं आदि के बारे में बहुत कुछ सीखा है, अब हमने आपात स्थिति में हर जिले में अतिआवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य चिकित्सा उपकरणों को खरीदने के लिए पर्याप्त धन सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने हाल ही में कोविड-19 आपातकालीन जरूरत के लिए 23,000 करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी दी है, बच्चों के प्रभावी देखभाल के लिए सभी अस्पतालों में पर्याप्त प्रावधान किए हैं।
मनसुख मंडाविया ने कहा कि हमने राज्य और केंद्रस्तर पर बफर स्टॉक की एक प्रणाली भी विकसित की है, जिसका किसी भी संकट की स्थिति में उपयोग किया जा सकता है, इस प्रकार कोविड पैकेज के माध्यम से अगले 6 महीने में एक व्यापक योजना और क्षमता निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से 2.53 करोड़ की लागत से सरकार की संचालित सर तख्तसिंहजी अस्पताल भावनगर में दो मेडिकल ऑक्सीजन पीएसए इकाइयां स्थापित की हैं, जिनकी क्षमता 5-6 बार प्रेशर पर 60,000 लीटर प्रति घंटे और कुल 1,20,000 लीटर प्रति घंटे है, इसका कोविड के इलाज के साथ-साथ सभी रोगियों के उपचार में उपयोग किया जा सकता है, इससे उपचार के लिए बार-बार सिलेंडर भरने की कठिनाई भी समाप्‍त होगी और अस्पताल में ऑक्सीजन की सुचारू एवं निरंतर ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।
पीएसए ऑक्सीजन उत्‍पादन इकाई प्रेशराइज्ड और डी-प्रेशराइज्ड अवस्था में आयातित मॉलिक्यूलर ऑक्सीजन सिव्‍ज के माध्‍यम से प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन और डिसोर्प्शन विधियों की निरंतर प्रक्रिया से शुद्ध ऑक्सीजन गैस उत्पन्न करती है और अंतिम रूपसे न्यूनतम 93 प्रतिशत शुद्धता की ऑक्सीजन उपलब्‍ध कराती है। उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय बंदरगाह, शिपिंग और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर और येसो नाइक, बंदरगाह मंत्रालय में सचिव संजीव रंजन, डॉ भारतीबेन धीरूभाई शियाल सांसद भावनगर, कीर्ति दानीधरिया मेयर भावनगर, जिला पंचायत के अध्यक्ष और गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]